Categories: HealthSpecial

वाराणसी – जी हां इस अस्पताल के द्वार पर है नर्क का द्वार, आँखे बंद है जिम्मेदारो की

सपना यादव.

वाराणसी। जी हां शीर्षक पढ़कर आप भी सोचते होंगे कि ऐसा क्या है इस अस्पताल में जिसके कारण इसका मुख्य द्वार नर्क में तब्दील हो चुका है। आइये हम बताते है इसका राज कि ऐसा क्या है यहां जिसे हम नर्क कहने को मजबूर हो गए। मामला है श्री शिव प्रसाद गुप्त जिला चिकित्सालय का जिसके इमरजेंसी अस्पताल का मुख्य द्वार नर्क में तब्दील हो चुका है। जहां आप अस्पताल के मुख्य द्वार पर पहुंचते है जहां आपका सामना ऐसे चीज से होता है जिसके काटने से विभिन्न प्रकार की बीमारियों का जन्म होता है और जिसकी चपेट में आकर इंसान काल के गाल में समा जाता है और ये बाते अक्सर सुनने को भी मिलता है।

जी इस अस्पताल के इमरजेंसी द्वार पर जब आप पहुंचेंगे तो मुख्य द्वार पर ही अंदर जाने के लिए आप मोटी मोटी लोहे की पाइपो से जालीनुमा बनाये गये रेलिंग से होकर गुजरेंगे। जिसके नीचे कई महीनों से जमा गन्दा पानी दुर्गंध करता व उस गंदे पानी के ऊपर तमाम बीमारियों को जन्म देने वाले मच्छर भी दिखाई देंगे, जो तमाम जानलेवा बीमारियों से इंसान को काल के गाल में समाने के लिए काफी है। वहीं जब अस्पताल परिसर में अंदर प्रवेश करेंगे तो आपके दाहिने ओर दन्त रोग विभाग मिलेगा जिसकी दीवाल से सटा जमीन में एक मेनहोल है जिसका ढक्कन कई महीनों से गायब है और उसमें भी गंदे पानी के साथ ही तमाम बीमारी फैलाने वाले मच्छर आपको दिखेंगे। अब सवाल यह है कि इस अस्पताल में आये दिन किसी न किसी वीआईपी के साथ ही जनपद के उच्चाधिकारीगण भी जांच पड़ताल हेतु आते जाते रहते है, परन्तु यह गन्दगी किसी भी जिम्मेदार व्यक्ति को नही दिखाई देती या यूं कहें कि देखकर भी अनदेखा किया जाता है।

वही दूसरी ओर अस्पताल प्रशासन, चिकित्सक, व सफाईकर्मी भी है जो इसे देखकर अनदेखा कर देते है। वहीं मुख्य द्वार से सटा हुआ मरीजो का वार्ड भी है जो गर्मी अत्यधिक होने के कारण वार्ड के खिड़कियों को हमेशा खुले रखते है जिससे तमाम बीमारी फैलने वाले मच्छर वार्ड में घुस जाते है और अपने जहरीले डंक का वार बराबर करते रहते है। ऐसे में इस अस्पताल का भगवान ही सहारा है जो किसी प्रकार इस अस्पताल में आये मरीजो को बचाता रहता है। वैसे भी इस अस्पताल के जिम्मेदार अधिकारी, कर्मचारी व सफाईकर्मी सभी अपनी आंखों पर घृतराष्ट्र रूपी पट्टी बांधे बैठे है।

pnn24.in

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

12 hours ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

12 hours ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

13 hours ago