Categories: ReligionUP

वाराणसी – काशी की अनाथ बच्चियो संग थाना चेतगंज की पुलिस ने मनाया रक्षा बंधन का पर्व

तारिक आज़मी

वाराणसी। आज पूरे देश मे रक्षा बंधन का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जहां देश व जनपद के नागरिकों सहित जन प्रतिनिधियों व कई सामाजिक संस्थाओं के द्वारा भी रक्षा बंधन का पर्व बहनों ने अपने भाइयों व कई अधिकारियों की कलाई में राखी बांध कर मनाया। जिसकी जमकर फोटोग्राफी भी हुई होगी जो कल अखबारों के सफेद पन्नो पर नजर भी आयेंगे। इन सब के बीच हमारे और आपके बीच रहने वाले कुछ ऐसे भी लोग है जिनकी कोई सुधि लेने वाला भी नही था। हमारे जनप्रतिनिधि सिर्फ बड़ी बड़ी बाते इसलिए करते है ताकि उन्हें समाचार पत्रों में दो चार कॉलम का स्थान उनकी फोटो व वक्तव्यों के लिये मिल जाये, और तो और हमारी सरकार भी योजनाएं सिर्फ उन लोगो के लिए ही लागू करती है, जो खुद में सक्षम हो।

इन सब के बीच हमारे जनपद के कुछ ऐसे बच्चे व महिलाये है जिनके आगे पीछे रोने वाला भी कोई नही। जो अनाथालयों व नारी निकेतनों में रहकर अपना जीवन व्यतीत करने को मजबूर है। जनपद में एक ऐसा स्थान है जिसे हम काशी अनाथालय व अन्य नामो से भी जानते पहचानते होंगे। जहां की सुधि लेने वाला भी कोई नही है। जहां निवास करने वाले बच्चे कोई भी त्योहार मनाने के लिये तरस जाते होंगे, पर उनके अरमान पूरे भी नही होते होंगे। हमारे जनप्रतिनिधि सिर्फ और सिर्फ अपने भले व नाम कमाने के पीछे दौड़ भाग करते हुऐ नजर आ जाएंगे। इनकी पार्टी के किसी नेता के जन्मदिन व पुण्यतिथि ओर ये अस्पतालों के अंदर फल बांटते व मिडियाबन्धुओ से एक से बढ़कर एक पोज देते हुये फोटो खिंचवाते नजर आएंगे। आज हमारे देश या यूं कहें कि समूची धरती पर रक्षा बंधन का पर्व मनाया गया होगा, परन्तु न तो कोई जनप्रतिनिधि और न ही किसी भी सामाजिक संस्था के लोगो ने इन अनाथ व असहाय बच्चो को अपना भाई या बहन बनाना भी उचित नही समझा। आखिर हमारे समाज के इस वर्ग की अनदेखी कब तक की जायेगी।

इन सब के बीच आज जहां देश मे रक्षा बंधन का पर्व हंसी खुशी मनाया जा रहा था, वहीं जनपद के थाना चेतगंज की पुलिस थाना प्रभारी अजित कुमार मिश्र के नेतृत्व में लहुराबीर स्थित काशी अनाथालय के अनाथ बच्चों के साथ रक्षा बंधन का पर्व मना रही थी, जिसमे थाना प्रभारी चेतगंज अजित कुमार मिश्र के अलावा चौकी प्रभारी चेतगंज अजय प्रताप यादव, चौकी प्रभारी पानदरीबा धर्मराज सिंह, चौकी प्रभारी लहुराबीर श्रीप्रकाश सिंह सहित पुलिसकर्मी शामिल रहे। उक्त अवसर पर अनाथालय की बच्चियो से राखी बंधवाने के साथ ही उन्हें उपहार, मिठाई इत्यादि दिया गया।

pnn24.in

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

20 mins ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

37 mins ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

48 mins ago