Categories: AllahabadReligionUP

कुंभ मेले में पांच हजार युवा सेवा मित्र और 100 बेड का हॉस्पिटल

कनिष्क गुप्ता

इलाहाबाद। कुंभ 2019 के दौरान पांच हजार युवा सेवा मित्र के रूप में मुस्तैद नजर आएंगे। स्नान घाटों की साफ सफाई, श्रद्धालुओं को राह दिखाने के अलावा ये सेवा मित्र का बुजुर्ग श्रद्धालुओं का भारी बैग उठाने में भी पीछे नहीं रहेंगे। कुंभ मेला क्षेत्र, रेलवे स्टेशन, बस अड्डों में चप्पे-चप्पे पर 24 घंटे यह मुस्तैद नजर आएंगे। कुंभ मेले की व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए प्रयागराज मेला प्राधिकरण 18 से 30 साल तक के युवाओं का चयन करेगा। इलाहाबाद विश्वविद्यालय, मोती लाल नेहरू नेशनल इंस्टीट्यूट आफ टेक्नालॉजी (एमएनएनआइटी), ट्रिपल आइटी, समाजसेवी, लायंस व रोटरी क्लब के सदस्य, व्यापारी, सिविल डिफेंस जैसे संगठनों से जुड़े युवक-युवतियों को इसके लिए चयनित कर प्रशिक्षित किया जाएगा। बेहतर काम करने वाले युवा मेले के बाद सम्मानित किए जाएंगे।

पहले संकल्प, फिर काम

प्रयागराज मेला प्राधिकरण ‘कुंभ सेवा मित्र’ के चयन प्रशिक्षण की शुरुआत पांच सितंबर को एमएनएनआइटी से करने जा रहा है। मेला प्रशासन के अधिकारी छात्र-छात्राओं के बीच जाकर उन्हें कुंभ के कार्यों से जुड़ी चुनौतियों से रूबरू कराएंगे। ठंड व भीड़ के बीच दिन-रात क्या-क्या काम करना है? क्या दिक्कत आएंगी? उसके बारे में बताया जाएगा। जो छात्र-छात्राएं इन चुनौतियों को जानकार भी काम करने के लिए सहर्ष तैयार होंगे उन्हें सेवा का संकल्प दिलाकर कुंभ सेवा मित्र बनाया जाएगा। प्रशिक्षण अक्टूबर माह के अंत तक चलेगा। मेलाधिकारी ने बताया कि कुंभ मेला की व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए कुंभ सेवा मित्र बनाए जा रहे हैं। इनका प्रशिक्षण जल्द शुरू किया जाएगा, जो युवा विपरीत परिस्थितियों में काम करने को तैयार होंगे उन्हें कुंभ सेवा मित्र बनाया जाएगा।

यह दायित्व होगा सेवा मित्रों का

भूले-भटके श्रद्धालुओं को मिलाना।
घाटों में रहकर स्नानार्थियों पर नजर रखना।
मेला क्षेत्र में स्वच्छता के प्रति श्रद्धालुओं में जागरूकता लाना।
बीमार श्रद्धालुओं का उपचार कराना।
दुर्घटना होने पर पुलिस के साथ मिलकर काम करना।
यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने में सहयोग देना।

कुंभ मेले में 100 बेड का हॉस्पिटल

कुंभ मेले में श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए 100 बिस्तरों का हॉस्पिटल बनाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की तरफ इसकी तैयारी की जा रही है। अस्पताल में इलाज से संबंधित पूरी व्यवस्था उपलब्ध होगी, साथ ही विशेषज्ञ डॉक्टरों की तैनाती रहेगी। इस हॉस्पिटल का संचालन 24 घंटे होगा। श्रद्धालुओं की सेहत के मद्देनजर परेड ग्राउंड में यह हॉस्पिटल बनाया जाएगा। यहां विशेषज्ञ डॉक्टरों की ओपीडी 24 घंटे चलेगी। आवश्यकता के अनुसार भर्ती भी ली जाएगी। गंभीर मरीजों को जिले के अस्पतालों के लिए रेफर किया जाएगा।

मेला क्षेत्र में 10 मिनी हॉस्पिटल

मेला क्षेत्र में 10 मिनी हॉस्पिटल भी बनाए जाएंगे जो 20-20 बिस्तर वाले होंगे। यह सेक्टरों, झूंसी, अरैल, फाफामऊ आदि जगहों में होंगे। प्रत्येक हॉस्पिटल में 10-10 एमबीबीएस डॉक्टर तैनात रहेंगे। यहां पर सिर्फ ओपीडी चलेगी। हड्डी रोग विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ, स्त्री रोग विशेषज्ञ, जनरल सर्जन, तकनीशियन आदि की तैनाती रहेगी। इसके मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सुधाकर पांडेय होंगे।

pnn24.in

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

18 mins ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

34 mins ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

46 mins ago