Categories: International

श्रीलंका गृहयुध्द के दौरान अपहरण और हत्या के मामले में वरिष्ठ सैन्य अधिकारी की गिरफ्तारी के आदेश

आदिल अहमद

श्रीलंका की एक अदालत ने गृहयुद्ध के दौरान 11 लोगों के अपहरण और हत्या में लिप्त होने पर सर्वोच्च सैन्य अधिकारी की गिरफ़्तारी के आदेश दे दिए।

फ्रांसीसी समाचार एजेन्सी एएफ़पी के अनुसार कोलंबो कोर्ट के मजिस्ट्रेट लंका जय रत्ने ने पुलिस को हत्या और फ़रार होने में केन्द्रीय आरोपी का सहयोग करने पर चीफ़ आफ़ डिफ़ेंस स्टाफ़ के पद पर असीन एडमिरल रविंद्रा विजयगुणारत्ने को गिरफ़्तार करने का आदेश जारी किया।

ज्ञात रहे कि केन्द्रीय आरोपीय चंदना प्रसाद हीटियारची जो नेवी इंटीलीजेंस के अधिकारी थे, पर आरोप है कि उनके नेतृत्व में स्थापित हिट स्क्वाड ने गृहयुद्ध की समाप्ति के दौरान वर्ष 2008 से 2009 तक 11 युवाओं का अपहरण किया था। जिनके बारे में कहा जा रहा है कि नेवी की हिरासत में क़ैद इन युवाओं की बाद में हत्या कर दी गयी किन्तु उनकी लाशें आज तक नहीं मिल सकीं।

ज्ञात रहे कि चंदना प्रसाद हीटियारची को जारी महीने के आरंभ में कई महीनों से जारी तलाश के बाद गिरफ़्तार किया गया था और इस संबंध में दुनिया में भर अलर्ट भी जारी किया गया था।

केस की सुनवाई के दौरान श्रीलंका के अपराधिक जांच संस्था ने मिस्टर हिटिया को सचेत किय था कि इस बात के प्रमाण मौजूद है कि एडमिरल विजयगुणारत्ने अपराधियों को गिरफ़्तारी से बचने के लए फ़रार करवाने में लिप्त हैं।

इसके अतिरिक्गत इसी मुक़द्दमे में डीकेपी डिसानाइके जो उस समय नेवी के प्रवक्ता थे, भी लिप्त पाए गये थे जिन्हें पिछले वर्ष गिरफ़्तार किया गया था किन्तु फ़िलहाल वह ज़मानत पर रिहा हैं। पुलिस सूत्रों का कहना है कि चंदना प्रसाद हीटियारची 2006 में होने वाले तमिल सांसद निदराजा रविराज की हत्या में भी वांछित हैं।

aftab farooqui

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

1 day ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

1 day ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

1 day ago