Categories: Religion

आधी रात को जन्मे कान्हा, गूंज उठे मंदिर

सरताज खान

गाजियाबाद। लोनी हिंदू समाज के मुख्य पर्वो में एक विशेष स्थान रखने वाला श्री कृष्ण जन्माष्टमी धार्मिक पर्व क्षेत्र में बड़ी धूम-धाम के साथ मनाया गया। विभिन्न स्थानों पर सजाये गए मंदिरों में वहां अनेक प्रकार की झांकियों के अलावा भजन- कीर्तन का आयोजन किया गया था।

आस्थावान श्रद्धालुओं द्वारा व्रत रखने का विशेष महत्व रखने वाले उक्त धार्मिक त्योहार पर उन्होंने चंद्र दर्शन कर अर्ध्य देने के बाद ही श्री कृष्ण चरणों व्रत ग्रहण कर अपना उपवास पूरा किया। श्रीकृष्ण (कान्हा) जन्म की इंतजार में मंदिरों में शाम के समय से ही व्रत रखने वाले अस्थावनो व अन्य महिला व पुरुष श्रद्धालुओं की भीड़ जमा होने लगी थी। जहा भजन-कीर्तन, नृत्य व विभिन्न प्रकार की झांकियों के मंचन कार्यक्रम का विशेष आयोजन किया गया था।

अनेक स्थानों पर सभी थी मनमोहक झांकियां

मंदिरों के साथ-साथ क्षेत्र में अन्य अनेक स्थानों पर भी श्रद्धालु युवाओं द्वारा एक से बढ़कर एक झांकियों का प्रदर्शन किया गया था। उक्त मनमोहक झांकियों को देखने के लिए वहा आने वाले महिला, पुरुष व खासतौर पर बच्चों के लिए वह एक विशेष आकर्षण का केंद्र बनी हुई थी। यही कारण था कि वहां उन्हें देखने आने वाले लोगों का लगा ताता कम होने का नाम नहीं ले रहा था।

एकाएक तमाम माहौल बन गया कृष्णमयी।

जन्माष्टमी के उक्त मौके पर मंदिरों में आयोजित विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों को देख मन मुग्ध श्रद्धालुओं को मंदिर में उपस्थित पंडित द्वारा आधी रात के समय जैसे ही कान्हा के जन्म होने की जानकारी दी गई, उनके चेहरे खिल उठे। और उनके

 द्वारा लगाये गये जय कन्हैया लाल की, जय श्री राधे-जय श्री कृष्णा के जोश भरे जयकारों व घंटे- घड़ियालों के उद्घोष से मन्दिर गूंज उठे तथा क्षेत्रीय लोगों ने आतिशबाजी शुरू कर दी थी। और देखते ही देखते वहा चारो ओर का तमाम वातावरण कृष्णमयी बन गया था। जिसे देख लगता था मानो आधी रात का समय न होकर अभी-अभी प्रातः हुई हो। इसके बाद मंदिरों में पंडितो द्वारा विधि-विधान के साथ बाल कन्हैया की प्रतिमा को दूध, दही, शहद व गंगाजल आदि से स्नान कराते हुए पूजा-अर्चना कराई गई तथा भोग लगाया गया। तत्पश्चात सभी श्रद्धालुओं को चरणोंव्रत प्रसाद वितरित किया गया।

उक्त धार्मिक मौके पर मंदिर के पुजारी आचार्य पंडित विनय कुमार शास्त्री ने उपस्थित सभी कृष्ण भक्तों को उपदेश देते हुए कहा कि वर्तमान समय परिवर्तन का समय है। यह वही समय है जब कि परमात्मा अवतरित होकर इस कलयुग की दुनिया को स्वर्ग बनाते हैं। उन्होंने कहा कि जन्माष्टमी हमें केवल मनानी ही नहीं, अपितु हमें उससे ऐसा बनने की प्रेरणा भी लेनी चाहिए।

लोनी कोतवाली में भी धूम-धाम से मना श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पावन पर्व

जन्माष्टमी के पावन पर्व के मौके पर लोनी कोतवाली प्रभारी उमेश पांडे ने एक सराहनीय पहल करते हुए उन्होंने कोतवाली प्रांगण में उक्त धार्मिक पर्व को बड़ी धूम-धाम के साथ मनाया। उन्होंने न कि एक विशाल दरबार सजाकर जागरण व्यवस्था की थी। बल्कि इससे पूर्व वहां पूरे धार्मिक रीति-रिवाजनुसार पंडितों द्वारा मंत्र उच्चारण के साथ वहां हवन पूजा भी। जहां बुलाए गए गायकों ने एक से बढ़कर एक धार्मिक भजन-गीत सुनाकर सभी आगंतुओ को मन मुग्ध कर दिया। जो धार्मिक गीत-संगीत का श्रवण करते हुए देर रात तक झूमते रहे।

कोतवाली प्रांगण में आयोजित उक्त धार्मिक कार्यक्रम के दौरान वहां मुख्य रूप से पुलिस क्षेत्राधिकारी दुर्गेश कुमार, कोतवाली प्रभारी उमेश पांडे, एस आई, व पुलिसकर्मियों के अलावा भाजपा युवा नेता अजय गर्ग, धर्मेंद्र त्यागी, हिमांशु लोहरा, रतन सिंह भाटी, सरताज खान , राजीव मिश्रा, आदि समेत क्षेत्र के अनेक गणमान्य नागरिकों ने वहां अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए धार्मिक लाभ उठाया।

pnn24.in

Recent Posts

दिव्यांग जन सशक्तिकरण संघ मध्य प्रदेश का हुआ गठन, सपना चौहान अध्यक्ष, सचिव बने मोहन चौहान बने

अनुपम राज डेस्क: खंडवा डायोसिसन सोशल सर्विसेस के प्रांगण खंडवा में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर…

15 hours ago

प्रयागराज: कोरांव में डायरिया से दो सगी बहनों की मौत, सात गंभीर

अजीत कुमार प्रयागराज: जिले के कोरांव के संसारपुर में डायरिया से सगी बहनों वंदना (18)…

16 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

1 day ago