Categories: UP

पुरानी पेंशन बहाली: मुख्यमंत्री से मुलाकात के बाद कर्मचारियों व शिक्षकों की हड़ताल स्थगित

अंजनी रॉय

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बातचीत के बाद कर्मचारी-शिक्षक-अधिकारी पुरानी पेंशन बहाली मंच ने बृहस्पतिवार से तीन दिनी हड़ताल को दो महीने के लिए स्थगित करने का फैसला किया है। मंच की मांग पर विचार और फैसला लेने के लिए मुख्यमंत्री के निर्देश पर मुख्य सचिव ने अपर मुख्य सचिव नियुक्ति एवं कार्मिक की अध्यक्षता में एक समिति गठित कर दी है।

इस समिति में अधिकारियों के अलावा कर्मचारियों के दो प्रतिनिधि मंच के अध्यक्ष डॉ. दिनेश शर्मा और संयोजक हरिकिशोर तिवारी को शामिल किया गया है। यह कमेटी दो महीने में रिपोर्ट देगी। रिपोर्ट के आधार पर आगे फैसला लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री के आश्वासन और फैसले के बाद मुख्य सचिव डॉ. अनूप चंद्र पाण्डेय के अनुरोध पर मंच की प्रदेश कार्यकारिणी ने बुधवार दोपहर बाद बैठक की और हड़ताल को दो महीने के लिए स्थगित करने का फैसला किया। हालांकि मंच के नेताओं ने दोहराया है कि उन्हें पुरानी पेंशन से कम कुछ भी स्वीकार नहीं होगा। हड़ताल कल बृहस्पतिवार से होनी थी।

मुख्य सचिव डॉ. पाण्डेय ने बताया कि पुरानी पेंशन बहाली मंच का कहना है कि राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (नवीन पेंशन योजना) के क्रियान्वयन में कई कठिनाइयां हैं। इसमें कर्मचारियों को सेवानिवृत्त के बाद मिलने वाले लाभ स्पष्ट नहीं हैं। इस प्रणाली के लागू होने से अनिश्चितता की तरफ भी मंच के पदाधिकारियों ने ध्यान आकृष्ट किया है।

aftab farooqui

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

2 days ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

2 days ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

2 days ago