Categories: National

बदायूं विस्फोट: सीएम योगी ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश, मृतकों को आर्थिक सहायता

शाहरुख खान

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बदायूं के रसूलपुर गांव में पटाखों के विस्फोट से मौतों पर दुख व्यक्त करते हुए अफसरों को पटाखों को लेकर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने हादसे में घायल लोगों का समुचित उपचार कराने के भी निर्देश दिए हैं। सरकार ने बदायूं की घटना में मरने वालों के परिजनों को दो-दो लाख तथा गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता का एलान किया है।

मुख्यमंत्री ने बदायूं की घटना के मद्देनजर सभी जिलों के डीएम व पुलिस अधीक्षकों को पटाखों के निर्माण, उनके परिवहन व बिक्री की व्यवस्था का निरीक्षण करने के  निर्देश देते हुए कहा कि दीपावली पर पटाखों के संबंध में खास सतर्क ता बरती जाए। दुर्घटना की रोकथाम के लिए सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंध किए जाएं। सीएम ने कहा है कि पटाखों की बिक्री की व्यवस्था खुले स्थान पर भीड़-भाड़ से दूर की जाए, जिससे किसी दुर्घटना की स्थिति में कार्रवाई करने में असुविधा न हो।

मुख्यमंत्री ने पटाखों से होने वाली जन-धन की हानि के प्रति जागरूकता की जरूरत बताते हुए कहा कि बस्तियों के बीच में पटाखों के निर्माण, गोदाम या बिक्री की व्यवस्था न होने दी जाए। पटाखों की बिक्री सुरक्षित व खुले स्थानों पर की जाए, जहां पर सुरक्षा के समुचित प्रबंध हों। इस मामले में डीजीपी ओपी सिंह ने बदायूं के पुलिस अधिकारियों से रिपोर्ट तलब करते हुए सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को कहा है कि वे अपने जिलों में पटाखों की बिक्री के संबंध में जारी निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराएं।

इस कार्य में जिलों में तैनात राजपत्रित अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपने को कहा गया है। डीजीपी ने कहा है कि किसी जिले में नियमों के विपरीत पटाखों की बिक्री या भंडारण की सूचना मिलने पर संबंधित थाना क्षेत्र के प्रभारी की जिम्मेदारी तय करते हुए कार्रवाई की जाएगी।

pnn24.in

Recent Posts

दिव्यांग जन सशक्तिकरण संघ मध्य प्रदेश का हुआ गठन, सपना चौहान अध्यक्ष, सचिव बने मोहन चौहान बने

अनुपम राज डेस्क: खंडवा डायोसिसन सोशल सर्विसेस के प्रांगण खंडवा में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर…

6 hours ago

प्रयागराज: कोरांव में डायरिया से दो सगी बहनों की मौत, सात गंभीर

अजीत कुमार प्रयागराज: जिले के कोरांव के संसारपुर में डायरिया से सगी बहनों वंदना (18)…

6 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

15 hours ago