Categories: National

आज सुप्रीम कोर्ट में होगी नये सीबीआई प्रभारी के मामले पर सुनवाई, जाने क्या हुआ सीबीआई मामले में

निष्पक्ष जाँच के लिये दोनों अफसरों को भेजा गया है छुट्टी पर – अरुण जेटली

सीबीआई में चल रहे विवाद पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था- सरकार ने सिर्फ केंद्रीय सतर्कता आयोग की सिफारिशों को माना है और निष्पक्ष जांच के लिए दोनों अफसरों को छुट्टी पर भेजा गया है। किसी एक अफसर को बचाने के विपक्ष के आरोप बेतुके हैं। एक विचित्र और दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति पैदा हुई जब सीबीआई के दो बड़े अधिकारियों ने एक-दूसरे के खिलाफ आरोप लगाए हैं। इस मामले की जांच सरकार नहीं कर सकती। जांच सीबीआई ही करेगी और वह जांच निष्पक्ष तरीके से हो रही है या नहीं, इसकी निगरानी केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) करेगा।

आज होगी नये सीबीआई प्रभारी मामले में सुनवाई
वर्मा ने 1986 बैच के ओडिशा कैडर के आईपीएस ज्वाइंट डायरेक्टर एम नागेश्वर राव को सीबीआई का प्रभार दिए जाने के फैसले को भी चुनौती दी। वर्मा के वकील गोपाल शंकरनारायणन ने चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस एसके कौल और जस्टिस केएम जोसेफ की बेंच से तत्काल इस मामले में सुनवाई की अपील की थी। अदालत ने सुनवाई के लिए 26 अक्टूबर की तारीख तय की।

वर्मा ने सुप्रीम कोर्ट से इल्तिजा किया है कि:सुप्रीम कोर्ट सरकार के फैसले पर रोक लगाए ताकि इस तरह का बाहरी हस्तक्षेप दोबारा ना हो। मौजूदा हालात के लिए जिम्मेदार कई केसों की जानकारी बेहद संवेदनशील है और मौजूदा याचिका में उनका पूरी तरह से खुलासा नहीं किया जा सकता। हालांकि, याचिकाकर्ता आगे इस अदालत को ये चीजें सौंप सकता है। अलग-अलग मामलों पर सरकार की तरफ से जो भी प्रभाव रहा, वह सभी मौकों पर स्पष्ट या लिखित में नहीं था।

क्या हुआ है अभी तक
सीबीआई के दो शीर्ष अफसरों के रिश्वतखोरी विवाद में फंसने के बाद केंद्र सरकार ने ज्वाइंट डायरेक्टर नागेश्वर राव को जांच एजेंसी का अंतरिम प्रमुख नियुक्त कर दिया। जांच जारी रहने तक सीबीआई चीफ आलोक वर्मा और नंबर दो अफसर स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना को छुट्टी पर भेज दिया गया। वर्मा ने सरकार के फैसले को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की। उन्होंने अदालत से कहा कि केंद्र सरकार ने रातोंरात उनके अधिकार छीन लिए। यह कदम सीबीआई की स्वतंत्रता में हस्तक्षेप है। वर्मा ने कहा कि शायद उच्च पदों पर बैठे लोगों के खिलाफ एजेंसी की जांच सरकार के मुताबिक नहीं चली।

कांग्रेस करेगी विरोध प्रदर्शन

सीबीआई में चल रही उठापटक को लेकर कांग्रेस भी मैदान में आ गई है। पार्टी प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि उनकी पार्टी आज सीबीआई दफ्तर के बाहर प्रदर्शन करेगी।

 

pnn24.in

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

2 hours ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

3 hours ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

3 hours ago