Categories: National

सीबीआई रार – राकेश अस्थाना के खिलाफ जांच कर रहे सभी अफसरों के तबादले,

आदिल अहमद

नई दिल्ली: सीबीआई में उठापटक का दौर जारी है. सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा और विशेष निदेशक राकेश अस्थाना को छुट्टी पर भेजे जाने के बाद संयुक्त निदेशक एम नागेश्वर राव को तत्काल प्रभाव से सीबीआई निदेशक का प्रभार दिया गया है. सीबीआई के प्रवक्ता ने बताया कि एम नागेश्वर राव ने सीबीआई निदेशक के तौर पर पदभार ग्रहण कर लिया है. सीबीआई, कार्मिक मंत्रालय के अधीन आता है. इस मंत्रालय के प्रभारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं.

दोनों शीर्ष अफसरों के बीच जारी आरोप-प्रत्यारोप से सीबीआई की विश्वसनीयता पर उठते सवालों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आदेश पर यह कार्रवाई हुई है. हवाला और मनी लॉन्ड्रिंग कारोबारी मोइन कुरैशी को क्लीन चिट देने में कथित घूस लेने के आरोपों पर सीबीआई ने अपने ही स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना पर केस दर्ज किया. जिसके बाद राकेश अस्थाना ने सीबीआई चीफ आलोक वर्मा पर भी दो करोड़ रुपये घूस लेने का आरोप लगा दिया.

1.DSP सीबीआई एके बस्सी का तबादला पोर्ट ब्लेयर कर दिया गया है, जबकि एडिशनल एसपी सीबीआई एसएस गुम का ट्रांसफर जबलपुर किया गया है. ये दोनों सीबीआई के राकेश अस्थाना के खिलाफ केस की जांच कर रहे थे. इतना ही नहीं, सीबीआई के डीआईजी मनीष कुमार सिन्हा, डीआईजी तरुण गौबा, डीआईजी जसबीर सिंह, डीआईजी अनीस प्रसाद, डीआईजी केआर चौरसिया, HoB राम गोपाल और एसपी सतीश डागर का भी ट्रांसफर कर दिया गया है.

2.सीबीआई के JD(P) अरुण कुमार शर्मा, ए. साई मनोहर, HoZ वी. मुरुगेशन और डीआईजी अमित कुमार का भी तबादला/पोस्टिंग किया गया है. ये सभी अफसर राकेश अस्थाना के खिलाफ केस की जांच में शामिल थे.

3.सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा और विशेष निदेशक राकेश अस्थाना को सरकार ने बुधवार सुबह छुट्टी पर भेजा.

4. छुट्टी पर भेजे जाने के केंद्र के फैसले के खिलाफ सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा सुप्रीम कोर्ट पहुंचे.

5.सीबीआई निदेशक वर्मा ने संयुक्त निदेशक एम नागेश्वर राव को जांच एजेंसी का अंतरिम प्रमुख नियुक्त किए जाने के फैसले को भी चुनौती दी.

6. कोर्ट ने याचिका स्वीकार की, 26 अक्टूबर को सुनवाई की संभावना.

7.प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति एस के कौल और न्यायमूर्ति के एम जोसेफ की पीठ ने वर्मा की इस दलील पर विचार किया कि केंद्र की ओर से उन्हें छुट्टी पर भेजे जाने के फैसले के खिलाफ दायर अर्जी पर तुरंत सुनवाई किए जाने की जरूरत है.

8.मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण पूरे मामले को सुप्रीम कोर्ट ले जा सकते हैं.

9.सीबीआई ने अपने ही स्पेशल डायरेक्टर अस्थाना पर केस दर्ज किया है. एफआईआर में उन पर मांस कारोबारी मोइन कुरैशी से रिश्वत लेने का आरोप लगाया गया है.

10.अपने ऊपर दर्ज एफआईआर को रद्द करने के लिए अस्थाना ने दिल्ली उच्च न्यायालय में याचिका दायर की है. इस मामले में 29 अक्टूबर को सुनवाई होगी.

pnn24.in

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

8 mins ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

24 mins ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

35 mins ago

दिल्ली की सीएम बनते ही बोली आतिशी ‘हम सबको केजरीवाल को दुबारा से सीएम बनाना है’

आफताब फारुकी डेस्क: आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री…

6 hours ago