Categories: CrimeUP

वाराणसी फर्श निर्माण के दौरान ज्ञानवापी मस्जिद की दिवार को पहुची क्षति, प्रशासन ने संभाला मामला, स्थिति सामान्य

इदुल अमीन / अनुपम राज

वाराणसी। ज्ञानवापी मस्जिद के छत्ताद्वार के तरफ हो रहा फर्श निर्माण का कार्य आज उस समय विवाद की स्थिति में पहुच गया जब निर्माण के दौरान फर्श की हो रही तोड़ फोड़ के दौरान मस्जिद की दिवार को थोड़ी क्षति पहुच गई। मस्जिद की दिवार को हुवे इस नुकसान की खबर जंगल में आग की तरह निकटवर्ती क्षेत्रों में पहुच गई। खबर लगते ही मौके पर मुस्लिम समाज के लोग इकठ्ठा होना शुरू हो गए और इसका विरोध करना शुरू कर दिया।

सुचना पर क्षेत्राधिकारी दशाश्वमेघ अभिनव यादव दल बल के साथ मौके पर पहुचे और स्थिति को नियंत्रण में लेने का प्रयास किया। इसी दौरान मस्जिद के इंतेजामिया कमेटी ने कार्य कर रहे ठेकेदार पर आरोप लगाते हुवे कहा कि ठेकेदार ने धमकी दिया है कि पीएसी बुलवा कर सबको गोली मरवा देंगे। इस बात के सामने आने के बाद भीड़ थोडा उत्तेजित होने लगी। पुलिस प्रशासन ने सुझबुझ से काम लेते हुवे मस्जिद के इंतेजामिया कमेटी को सख्त कार्यवाही का आश्वासन दिया और लिखित शिकायत करने के लिये थाने लेकर आ गए।

थाना चौक पर इंतेजामिया कमेटी के लोगो के साथ क्षेत्र के संभ्रांत नागरिक, जन प्रतिनिधि के साथ सैकड़ो की तयादात में जनता भी थाने पहुच गई। इसी बीच मस्जिद के दिवार को ढहा देने की अफवाह नगर में घुमने लगी और थाने पर शहर के अन्य इलाके के लोग भी पहुचने लगी। भीड़ बढती देख पुलिस प्रशासन और मस्जिद की इंतेजामिया कमेटी ने फैसला किया कि दस लोगो का प्रतिनिधि मंडल इस मामले पर प्रशासन से वार्तालाप करेगा। इस प्रतिनिधि मंडल में हाजी एखलाक, रसीद वकील, मोहम्मद यासीन, साबिर इलाही, पार्षद मो. सलीम और अंकित यादव, पूर्व पार्षद व अधिवक्ता नजमी सुल्तान आदि प्रशासन से वार्ता करने के लिये अन्दर गए।

क्षेत्र के संभ्रांत नागरिको ने भी मौके पर भीड़ को नियंत्रित करने में अपना सहयोग पुलिस को दिया और प्रशासन से इंतेजामिया कमेटी के प्रतिनिधि मंडल की वार्ता शुरू हुई जो काफी सार्थक रही। इस वार्ता में निष्कर्ष निकला कि मस्जिद के इन्तिज़मिया कमेटी की तहरीर पर जाँच कर उचित कठोर कार्यवाही होगी। इंतेजामिया कमेटी की जानिब से एजाज़ मोहम्मद के लिखित शिकायत पत्र पर पुलिस अग्रिम कार्यवाही कर रही है। इस दौरान मौके पर थाना दशाश्वमेघ, थाना जैतपुरा, थाना कोतवाली के प्रभारी अपने दल बल के साथ मौजूद रहे। इसके अतिरिक्त क्षेत्राधिकारी दशाशमेघ अभिनव यादव और क्षेत्राधिकारी कोतवाली बृजनंदन राय उपस्थित रहे और स्थिति को नियंत्रित कर रहे थे। एस.पी.सिटी के प्रभार पर एसपी क्राइम और एसीएम 2 ने मौके पर उपस्थित रहकर मामले का निस्तारण करने का प्रयास किया।

निंदनीय कृत्य है ठेकेदार का – साबिर इलाही 

इंतेजामिया कमेटी प्रतिनिधि मंडल के सदस्य साबिर इलाही ने हमसे बात करते हुवे बताया कि इस तरह ठेकेदार द्वारा किया गया कार्य निंदनीय है और हम प्रशासन से मांग करते है कि इस प्रकरण में शहर की फिजा ख़राब करने की कोशिश करने वाले इस ठेकेदार पर कड़ी कानूनी कार्यवाही किया जाए।

जिलाधिकारी के वायदे पर पूरा भरोसा है – एस.एम यासीन

इंतेजामिया कमेटी के ही एस.एम. यासीन ने हमसे बात करते हुवे कहा कि यह एक निंदनीय कृत्य है। हमारी जिलाधिकारी से टेलीफोन पर वार्ता हुई है और उन्होंने हमसे वायदा किया है कि सुबह होने के पहले मस्जिद की क्षतिग्रस्त दिवार दुबारा सही करवा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी के आश्वासन पर हमको पूरा भरोसा है। वह जो कहते है पूरा करते है। उन्होंने हमारी भावनाओ की क़द्र किया है। उन्होंने वायदा किया है तो अवश्य पूरा करेगे।

जुटी सैकड़ो की भीड़ 

मामले की जानकारी शहर में जैसे जैसे फ़ैलने लगी वैसे वैसे थाना परिसर के आस पास भीड़ जुटना शुरू हो गई। इस दौरान किसी अनहोनी की आशंका से क्षेत्र के रात भर गुलज़ार रहने वाली चाय पान की दुकाने सिमटने लगी। देर रात तक अड़ी लगा कर बैठने वाले बैठकबाज़ भी आज जल्दी घरो को चले गये। दूर दराज़ के लोग अपने शहर के करीबी लोगो को फोन करके मौके के हालत जानने की कोशिश करने लगे।

क्या है मौके की स्थिति

समाचार लिखे जाने तक मौके पर भीड़ तो वापस अपने घरो को जा चुकी है मगर इंतेजामिया कमेटी के लोग अभी भी थाना परिसर में मौजूद है। स्थिति सामान्य और पूरी तरह नियंत्रण में है। हम आपसे अपील करते है कि किसी भी तरह के अफवाह पर ध्यान न दे और अफवाहों को जहा सुने वही रोक दे।

जुमे की नमाज़ में हो सकती है भारी भीड़

आज जुमा भी है। वैसे भी नमाज़ के समय जुमे के रोज़ हर मस्जिद में रोज़ अलावा भीड़ ज्यादा होती है। मगर इस प्रकार के मुद्दे के बाद शहर के अन्य इलाको से लोग भी इसी मस्जिद में नमाज़ अदा करने आ सकते है जिससे नमाज़ के दौरान भारी भीड़ इकठ्ठा हो सकने की संभावना है।

pnn24.in

Recent Posts

दिल्ली की सीएम बनते ही बोली आतिशी ‘हम सबको केजरीवाल को दुबारा से सीएम बनाना है’

आफताब फारुकी डेस्क: आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री…

31 mins ago

महाराष्ट्र के पुणे में धंसी ट्रक और समा गया उसमे पूरा ट्रक, अप्रत्याशित घटना से इलाके में फ़ैल गई दहशत

साभार: सायरा शेख मुम्बई: महारष्ट्र के पुणे का एक वीडियो कल शाम से सोशल मीडिया…

37 mins ago

लेबनान के पीएम मिकाती ने कहा ‘संयुक्त राष्ट्र स्पष्ट रुख अपनाये, इसराइल का हमला जनसंहार है’

आदिल अहमद डेस्क: लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने शनिवार को इसराइल के हमले को…

1 hour ago