Categories: International

खाशूक्जी की हत्या सुनियोजित ढंग से की गई : तैय्यब अर्दोगान

आदिल अहमद

रजब तैयब अर्दोग़ान ने कहा है कि सऊदी सरकार के आलोचक पत्रकार खाशुक़जी की हत्या बहुत ही सुनियोजित ढंग से की गई।

अर्दोग़ान ने कहा कि लगाई जाने वाली अटकलों के विपरीत, सऊदी पत्रकार जमाल खाशुक़जी की हत्या बहुत ही सुनियोजित ढंग से की गई है।  उन्होंने कहा कि सऊदी सरकार के आलोचक खाशुक़जी की हत्या इस देश के गुप्तचर विभाग के लोगों ने बहुत ही निर्मम ढंग से की है।  उन्होंने कहा कि इस हत्या का आरोप किसी भी गुट या दल पर मढ़ना बिल्कुल ग़लत है।

रजब तैयब अर्दोग़ान ने कहा कि सऊदी अरब के शासक ने उन्हें टेलिफोन करके बताया कि खाशुक़जी की हत्या में लिप्त इस देश की गुप्तचर सेवा के 18 सदस्यों को गिरफ़्तार कर लिया गया है।  उन्होंने कहा कि सऊदी अरब के केवल कुछ गु्प्तचर अधिकारियों या कर्मचारियों पर खाशुक़जी की हत्या का आरोप मढ़ना  किसी भी स्थिति में स्वीकार्य नहीं है।  तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा कि जब तुर्की के प्रयासों से सऊदी अरब के आलोचक पत्रकार जमाल खराशुक़जी की हत्या से पर्दा उठाया गया तो सऊदी अरब की नीतियों में परिवर्तन आने लगा।

अर्दोग़ान के अनुसार खाशुक़जी की हत्या तुर्की के इस्तांबूल नगर में सऊदी काउन्सलेट में हुई है।  उन्होंने कहा इसीलिए अंकारा इस संबन्ध में अन्तर्राष्ट्रीय संस्थाओं के साथ अपना सहयोग उस समय तक जारी रखेगा जबतक इसके आरोपियों को दंडित नहीं किया जा सकता।

तुर्की के राष्ट्रपति अर्दोग़ान ने मंगलवार को इस देश की संसद में जमाल खाशुक़जी की हत्या के बारे में कहा कि वे सभी लोग जो खाशुक़जी के काउन्सलेट में प्रवेष के समय वहां पर मौजूद थे वे सब ही इस हत्या के दोषी हैं।  रजब तैयब अर्दोग़ान ने मांग की है कि जमाल खाशुक़जी की लाश कहां है यह स्पष्ट किया जाए और उनकी हत्या से संबन्धित आरोपियों को तुर्की के हवाले किया जाए।

उल्लेखनीय है कि सऊदी सरकार के आलोचक पत्रकार जमाल खाशुक़जी 2 अक्तूबर 2018 को तुर्की के इस्तांबूल नगर में सऊदी अरब के काउन्सलेट में गए थे जिसके बाद वे वहां से लापता हो गए।  बाद में यह कहा गया कि खाशुक़जी की हत्या, सऊदी युरवराज सलमान के आदेश पर सऊदी अरब की गुप्तचर सेवा के अधिकारियों ने सऊदी काउन्सलेट में कर दी थी।

aftab farooqui

Recent Posts

दिव्यांग जन सशक्तिकरण संघ मध्य प्रदेश का हुआ गठन, सपना चौहान अध्यक्ष, सचिव बने मोहन चौहान बने

अनुपम राज डेस्क: खंडवा डायोसिसन सोशल सर्विसेस के प्रांगण खंडवा में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर…

7 hours ago

प्रयागराज: कोरांव में डायरिया से दो सगी बहनों की मौत, सात गंभीर

अजीत कुमार प्रयागराज: जिले के कोरांव के संसारपुर में डायरिया से सगी बहनों वंदना (18)…

8 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

16 hours ago