Categories: MauReligionUP

नम आँखों से हुई 11 सफ़र की शब्बेदारी

रूपेंद्र भारती

घोसी नगर के बड़ा गांव स्थित शिया मोहल्ले में 11 सफर रविवार की रात्रि 8:00 बजे जाफरी सहन में जवानाने अब्बासे दिलावर कमेटी द्वारा शब्बेदारी का आयोजन किया गया। यह शब्बेदारी रसूल अल्लाह के नवासे  इमामे हुसैन के सुपुत्र अली असगर की याद में मनाई गई।

इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को खिताब करते हुये मौलाना सय्यद हैदर मेहदी साहब देहलवी ने बताया कि इमामे हुसैन ने कर्बला के मैदान में अपने 6 महीने के बच्चे अली असगर को लेकर यज़ीदी फ़ौज से एक घूंट पानी माँगा लेकिन यज़ीदी फ़ौज ने एक घूंट पानी के बदले अली असगर को तीन फल के तीर से शहीद कर दिया।

मौलाना ने ये भी कहा कि अली असगर को उस तीर से शहीद किया गया जिस तीर को ऊंट नहर करने के लीए इस्तेमाल किया जाता था। इन्ही की याद में इस शब्बेदारी को मनाया गया। इस शब्बेदारी की निज़ामत मौलाना शफ़क़त तक़ी साहब व नोहाखान शमीम हैदर ने किया। इस शब्बेदारी में अंजुमन इमामिया क़दीम कोपागंज व पंजतनी गोरूप जलाल पुर ने नोहा पढ़ा”माँ पुकारी किधर गए असगर गोद मादर की खो गए असगर” जिसे सुन कर हर अजादार की आँखें नम हुई और नम आँखों से रसूल अल्लाह की बेटी फातिमा को उनके लाल का पुरसा दिया। यह शब्बेदारी लग भग 03:30 बजे जाफरी सहन ही में समाप्त हुई। इस अवसर पे जनाब नूर मोहम्मद, जावेद, अलमदार, मोहम्मद अली नासरी, असगर, तफहिम, मीसम, इम्तेयाज़, असगर नासरी, डॉ शानू सहित शिया समुदाय के लोग भारी संख्या में उपस्थित रहे।

pnn24.in

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

10 hours ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

10 hours ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

11 hours ago