Categories: UP

भगवान गोवर्द्धन का दर्शन-पूजन कर भाइयों के दीर्घायु की कामना

प्रदीप दुबे विक्की

ज्ञानपुर(भदोही) भैया दूज पर्व पर शुक्रवार को बहनों ने भाइयों की सुख समृद्धि के साथ ही दीर्घायु की कामना की पूजन अर्चन कर न सिर्फ भाइयों के सुखी जीवन की कामना की, बल्कि उन्हें खुद भी आशीर्वाद दिया । इसके साथ ही भगवान गोवर्धन का भी विधिपूर्वक पूजन-अर्चन किया ।
बताते चलें की बहन-भाइयों के प्रेम का अलौकिक पर्व भैया दूज माना गया है । इस मौके पर जहां बहनों को भाइयों का इंतजार रहता है ,वहीं बहने विधिवत पूजन -अर्चन कर गोवर्धन से आशीर्वाद मांगती हैं ।सुबह होते ही बहनें तैयारी में जुट गई थी। दोपहर बाद भगवान गोवर्धन का पूजन करने के लिए जगह-जगह बहने इकट्ठा होने लगी थी। नगर में कई स्थानों पर समूह में जुटकर महिलाओं ने विधि-विधान से पूजा- पाठ किया। कई स्थानों पर भैया दूज से जुड़े गीत भी बजते रहे । देव स्थानों पर भी बहनों की भीड़ लगी रही । ज्ञानपुर नगर में बाबा हरिहरनाथ मंदिर, गोपीगंज में दुर्गा मंदिर पर विधि विधान से पूजन कर भाइयों के सुखी जीवन में सुख समृद्धि की कामना की गई। गोपीगंज नगर में मनाए गए परंपरागत तरीक से इस पर्व पर बहनों ने भाइयों को तिलक लगाकर उनके उज्जवल भविष्य की । कार्तिक मास शुक्ल पक्ष की द्वितीया को मनाए जाने वाले प्रमुख पर्व को यम द्वितीया भी कहा जाता है । शुक्रवार को गोपीगंज नगर के दुर्गा मंदिर ,गणेश मंदिर सहित घरों में बहनों ने अपने भाइयों को रोली अक्षत से तिलक लगाकर उनका पूजन करके उनके उज्जवल भविष्य की। इस अवसर पर मंदिरों पर महिलाओं की भारी भीड़ रही ।इसके अलावा खमरिया, महाराजगंज, औराई ,जंगीगंज ,सीतामढ़ी, सुरियावा ,आदि स्थानों पर भी भैया दूज पर बहनों ने विधि विधान पूर्वक पूजन अर्चन कर भाइयों के दीर्घायु होने की कामना की। इसी प्रकार भदोही शहर कालीन नगरी में भैया दूज का पर्व परंपरा के अनुसार हेलो हर्षोल्लास के साथ मनाया गया ।इस दौरान उन्होंने भाइयों की लंबी आयु व सुख समृद्धि की कामना की। भाइयों ने भी बहनों की रक्षा व सुरक्षा का संकल्प लिया। ग्रामीण क्षेत्रों में बाबू सराय, महाराजगंज ,सीतामढ़ी, कटरा मोढ़,चौरीबाजार आदि इलाकों में भैयादूज को लेकर महिलाओं ने पूजन-अर्चन किया।

aftab farooqui

Recent Posts

दिव्यांग जन सशक्तिकरण संघ मध्य प्रदेश का हुआ गठन, सपना चौहान अध्यक्ष, सचिव बने मोहन चौहान बने

अनुपम राज डेस्क: खंडवा डायोसिसन सोशल सर्विसेस के प्रांगण खंडवा में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर…

5 hours ago

प्रयागराज: कोरांव में डायरिया से दो सगी बहनों की मौत, सात गंभीर

अजीत कुमार प्रयागराज: जिले के कोरांव के संसारपुर में डायरिया से सगी बहनों वंदना (18)…

6 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

15 hours ago