Categories: UP

यूपी पुलिस की एक नई पहल

शाहरुख खान

उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में यूपी पुलिस प्रशासन की तरफ से एक नई पहल की नींव रखी गई ,आज रिजर्व पुलिस लाइन में हुआ 12 दिवसीय मेडिकल कैंप का उद्घाटन, सिपाहियों को सिखाए गए सीपीआर के गुण।

जहां दुनिया भर में हर साल 1.25 मिलियनलोग रोड एक्सीडेंट में अपनी जान गवां देते हैं, वहीं 2017 के आकड़ों के अनुसार हर वर्ष देश में करीबन 13,700 लोगरोड एक्सीडेंट में मारे जाते हैं। रोड एक्सीडेंट में होने वाली मौतों की संख्या लगातार बढ़ने का कारण पीड़ितों को सही समय पर प्राथमिक उपचार ना मिल पाना है। अक्सर पुलिस बल भी सही प्रशिक्षण के अभाव में दुर्घटना का शिकार हुए लोगों की मदद नहीं कर पाती है।इसी बात को ध्यान में रखते हुए केजीएमयू के डॉक्टरों द्वारा रिज़र्व पुलिस लाइन में सिपाहियों को 12 दिवसीय रिफ्रेशर कोर्स चलाकर प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

रिजर्व पुलिस लाइन में नए बैच के सिपाहियों को प्रशिक्षित करने के लिए 12 दिवसीय मेडिकल कैंप का आज उद्घाटन किया गया।किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज द्वारा आयोजित इस रिफ्रेशर कोर्स का उद्देश्य नवागंतुकों को प्राथमिक उपचार के गुण सिखाना है। 12 दिनों तक चलने वाले इस कैंप के पहले दिन सिपाहियों को सड़क हादसे में घायल लोगों को सीपीआर देने का तरीका सिखाया गया। कार्यक्रम के पहले दिन नए बैच के कांस्टेबल के साथ-साथ गाजीपुर सीओ अमित कुमार और ट्रैफिक एसपी रवि शंकर मौजूद रहें।
एक बूंद से ही घड़ा भरता हैं ,अब एक सुरुवात हुई हैं । जो बड़े दूर तक जयगी।

aftab farooqui

Recent Posts

लेबनान पर इसराइल के ताज़ा अटैक से मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 8, कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में इसराइल के हमलों में मरने वालों की संख्या बढ़कर आठ…

15 hours ago

हिजबुल्लाह ने इसराइल पर राकेटों की बरसात करके लिया पेजर और वाकी टाकी अटैक का बदला, इसराइल ने 140 राकेटों के हमले की किया पुष्टि

प्रमोद कुमार डेस्क: लेबनान में पेजर और वाकी टाकी ब्लास्ट से मृतकों की संख्या बंधकर…

15 hours ago