Categories: International

50 यूरोपीय सांसदों की यमन युद्ध तत्काल समाप्त किए जाने की मांग

आफ़ताब फ़ारूक़ी

दिन प्रतिदिन सऊदी अरब द्वारा यमन पर थोपे गए युद्ध के कारण इस ग़रीब देश की स्थिति भयावय होती जा रही है और इसी संबंध में 50 यूरोपीय सांसदों ने यह मांग की है कि यमन युद्ध तुरंत समाप्त किया जाए।

प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार यूरोपीय देशों के पचास सांसदों ने यमन युद्ध तुरंत बंद करने और शांति वार्ता शुरू करने पर बल देते हुए कहा कहा है कि सऊदी गठबंधन को चाहिए की जितनी जल्दी हो सके यमन में युद्ध रोक दे। सांसदों का कहना था कि यमन में युद्ध से जिस तरह की स्थिति पैदा हुई है उससे एक बड़ा मानवीय संकट पैदा होने का ख़तरा है।

अलजज़ीरा टीवी चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक़, फ्रांस, इटली और जर्मनी सहित यूरोपीय देशों के 50 से अधिक सांसदों ने पेरिस में आयोजित एक सेमिनार के दौरान यमन युद्ध को तुरंत समाप्त किए जाने पर ज़ोर देते हुए यमन से संबंधित सभी पक्षधरों से यह अपील की है कि जितनी जल्दी हो सके युद्ध के मैदान को छोड़कर वार्ता की मेज़ पर एक साथ बैठें और इस संकट का समाधान निकालें। “यमन में शांति स्थापना” शीर्षक के अंतर्गत होने वाली इस कान्फ्रेंस में यूरोपीय संघ के सांसदों के अलावा ग़ैर सरकारी संगठनों एवं युद्ध विरोधी प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया।

यमन युद्ध के संबंध में आयोजित हुई इस कान्फ्रेंस के अंत में एक बयान भी जारी किया गया। बयान मे पूरी दुनिया से मांग की गई है कि कोई भी देश सऊदी अरब और उसके गठबंधन वाले देशों एवं गुटों को हथियार ने बेचें जिनके कारण आज यमन युद्ध की आग में जल रहा है। इस विश्वस्तरीय सेमिनार में यमन में दिन प्रतिदिन ख़राब होती स्थिति पर चिंता व्यक्त की गई और साथ ही यमन की इस स्थिति के लिए सीधे तौर पर सऊदी अरब को इसका ज़िम्मादार बताया गया।

aftab farooqui

Recent Posts

दिल्ली की सीएम बनते ही बोली आतिशी ‘हम सबको केजरीवाल को दुबारा से सीएम बनाना है’

आफताब फारुकी डेस्क: आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री…

5 hours ago

महाराष्ट्र के पुणे में धंसी ट्रक और समा गया उसमे पूरा ट्रक, अप्रत्याशित घटना से इलाके में फ़ैल गई दहशत

साभार: सायरा शेख मुम्बई: महारष्ट्र के पुणे का एक वीडियो कल शाम से सोशल मीडिया…

5 hours ago

लेबनान के पीएम मिकाती ने कहा ‘संयुक्त राष्ट्र स्पष्ट रुख अपनाये, इसराइल का हमला जनसंहार है’

आदिल अहमद डेस्क: लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने शनिवार को इसराइल के हमले को…

5 hours ago