Categories: UP

घोंसिया प्रा० बालिका विद्यालय में सुविधाओं का टोंटा, टाटपट्टी पर हो रही पढ़ाई

प्रदीप दुबे विक्की

औराई(भदोही) प्रदेश सरकार ने जिले के काफी प्राथमिक विद्यालयों को तमाम सुविधाएं मुहैया करा दिया ,लेकिन अभी तक उसमे आवश्यक सुविधाएं मुहैया नहीं कराई गई हैं। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से इनके कायाकल्प को लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए हैं।

विकासखंड औराई अंतर्गत द्वितीय प्राथमिक विद्यालय घोसिया बाजार में सरकार की सारी सुविधाओं के बावजूद स्कूली बच्चे अभी भी टाट पट्टी पर ही पढ़ाई को मजबूर हैं । यहां डेस्क-बेंच
का बजट तो प्रतिवर्ष मिल रहा है । किंतु इसका क्या हुआ कोई जवाब नहीं है। बच्चों की उपस्थिति से लेकर दी जाने वाली तमाम सुविधाओं में भी झोल है। यहां पूरी तरह से काफी बच्चों को जूते-मोजे तक नहीं मिले हैं ।अधिकतर सुविधाएं आधी अधूरी है।

बताते चलें कि कुछ पत्रकारों द्वारा प्राथमिक बालिका विद्यालय घोंसिया का जायजा लिया गया तो बच्चों ने बताया कि दाल रोटी ही दिन में मिलती है। उपस्थिति देखने पर पता चला कि यहां काफी बच्चों की संख्या जहां कम रही, वहीं कक्षा 6 , 7 और कक्षा 8 तक के बच्चे टाटपट्टी पर ही पढ़ाई करते नजर आए ।पूछने पर बच्चों ने बताया कि डेस्क-बेंच कई वर्षों से टूटी-फूटी होने के चलते उन्हें काफी दिनों से टाट-पट्टी पर ही पढ़ाया जा रहा है। टूटे-फूटे डेसक-बेंच आज तक न बनाए जाने के कारण ऐसी स्थिति हो रही है । बाकी मास्टर साहब जाने । बच्चों ने यह भी बताया कि अभी तक काफी छात्र-छात्राओं को जूते-मोजे उपलब्ध न कराए जाने पर शिक्षकों का कहना है कि आप सभी के नाप के जूते मौजे नहीं है ।आने पर उपलब्ध करा दिया जाएगा । फोन द्वारा बात किए जाने पर खंड शिक्षा अधिकारी ने अनभिज्ञता जताते हुए कहा कि इस बारे में हेड मास्टर द्वारा कोई भी जानकारी नहीं दी गई है।

aftab farooqui

Recent Posts

लेबनान पर इसराइल के ताज़ा अटैक से मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 8, कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में इसराइल के हमलों में मरने वालों की संख्या बढ़कर आठ…

13 hours ago

हिजबुल्लाह ने इसराइल पर राकेटों की बरसात करके लिया पेजर और वाकी टाकी अटैक का बदला, इसराइल ने 140 राकेटों के हमले की किया पुष्टि

प्रमोद कुमार डेस्क: लेबनान में पेजर और वाकी टाकी ब्लास्ट से मृतकों की संख्या बंधकर…

13 hours ago