सरकारी स्कूल में ही नहीं शौचालय, बच्चों और टीचरों का खुले में जाना बनी मजबूरी,

फारूख हुसैन-प्रियांशु गुप्ता

बिजुआ-खीरी। स्वच्छता अभियान के नाम पर सरकार घर-घर में शौचालय बनाने का दावा कर रही है। इसके लिए अभियान भी जोरों पर चलाया जा रहा है। मगर कई प्राइमरी स्कूलों में आज भी शौचालयों का बुरा हाल है। और तो और कई विद्यालय ऐसे हैं जहां सालों से अब तक शौचालय बने ही नहीं। जिसके चलते स्कूली बच्चों को शौचालय के लिए बाहर जाना पड़ता है।

एक तरफ स्वच्छ भारत अभियान के तहत घर-घर में शौचालय बनाए गए हैं ताकि बेटियों को शर्मसार न होना पड़े। वहीं दूसरी तरफ कई सरकारी स्कूलों में रोज बेटे-बेटियों को शर्मसार होना पड़ता है। स्कूल में बिजली और शुद्ध पानी की व्यवस्था होना तो दूर सालों से शौचालय तक नहींं बने हैं। जिसके चलते स्कूली बच्चों का खुले में टॉयलेट जाना मजबूरी है। साथ ही टीचरों को भी इस समस्या का सामना करना पड़ रह है।

ऐसा ही एक मामला बिजुआ ब्लॉक क्षेत्र के उच्च प्राथमिक विद्यालय पौथीपुरवा का है। जहाँ सरकार ने बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए गांव में उच्च प्राथमिक विद्यालय का निर्माण तो वर्षो पहले करा दिया। लेकिन अधिकारियों की लापरवाही के चलते विद्यालय में शौचालय का निर्माण अब तक नही हो सका। विद्यालय में शौचालय नही होने के करना विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बच्चे आस पास के खेतो में ही खुले में शौच जाने पर मजबूर हो रहे है। वही विद्यालय की रसोईया मीरा देवी और ग्रामीणों में महेंद्र सिंह ने बताया गांव में विद्यालय का निर्माण काफी वर्षो पहले हुआ था। और जब से यहाँ विद्यालय बना है,तब से अब तक इस विद्यालय में शौचालय नही बन पाया है।

एक नहीं ब्लाक के कई स्कूलो की यही स्थिति है

बिजुआ। बिजुआ ब्लॉक क्षेत्र के कई प्राइमरी स्कूलों के शौचालय की हालत बत्तर बन चुकी है। कही शौचालय नही बना हुआ है, तो कही शौचालय पूर्ण रूप से जर्जर हो चुके। और उनका कार्य निर्माण नही कराया जा रहा है। वही ग्राम पौथीपुरवा के उच्च प्राथमिक विद्यालय में वर्षो से शौचालय ही नही बना है। जिसके कारण बच्चे खुले में शौच जाते। इसके बाबजूद जिम्मेदार अधिकारी अपने कार्यो के प्रति सतर्क न रह कर, स्वच्छ भारत मिशन को धूल में मिलते हुए नजर आ रहे है।

विद्यालय के चारो तरफ जमा गन्दगी का अम्बार,

बिजुआ। उच्च प्राथमिक विद्यालय पौथीपुरवा में विद्यालय के चारो तरफ कूड़ा करकट समेत भीषण गन्दगी का अम्बार लगा हुआ है। विद्यालय में बनी रसोई के आस पास काफी गंदगी और कूड़े के बड़े बड़े ढेर समेत काफी झाड़ियां रसोई को घेरे हुयी है। साथ ही विद्यालय में न तो बाउंडरी बनी हुई है और न ही कोई शौचालय।

इस सम्बन्ध में हमसे बात करते हुवे प्रधान पति ग्राम पौथीपुरवा ने कहा कि विद्यालय में पूर्व से ही शौचालय नही बना हुआ है, जो विद्यालय में भूमि न होने करना ये समस्या आ रही है। फ़िलहाल जल्द से जल्द विद्यालय में शौचालय का निर्माण कार्य शुरु कर दिया जायेगा।

वही खंड शिक्षा अधिकारी संजय राय ने हमसे बात करते हुवे कहा विद्यालय में भूमि कम उपलब्ध होने के करण शौचालय नही बन पाया है। ग्राम प्रधान अगर स्कूल के पास भूमि की व्यवस्था कर देते है, तो शौचालय बन सकता है।

pnn24.in

Recent Posts

दिव्यांग जन सशक्तिकरण संघ मध्य प्रदेश का हुआ गठन, सपना चौहान अध्यक्ष, सचिव बने मोहन चौहान बने

अनुपम राज डेस्क: खंडवा डायोसिसन सोशल सर्विसेस के प्रांगण खंडवा में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर…

2 mins ago

प्रयागराज: कोरांव में डायरिया से दो सगी बहनों की मौत, सात गंभीर

अजीत कुमार प्रयागराज: जिले के कोरांव के संसारपुर में डायरिया से सगी बहनों वंदना (18)…

43 mins ago

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

9 hours ago