Categories: MauUP

मऊ के प्रमुख समाचार संजय ठाकुर के साथ

मऊ : स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत एक दिवसीय कार्यशाला माहवारी स्वच्छता प्रबंनधन पर समस्त सी0डी0पी0ओ0, सुपरवाइजर, महिला अध्यापिका की कार्यशाला जिलाधिकारी प्रकाश बिन्दु की अध्यक्षता में कलेक्टेट सभाकक्ष मे सम्पन्न हुई।

कार्यशाला में जिलाधिकारी द्वारा महिलाओं के विषय पर जागरूक करते हुए बताया गया कि शौचालय के प्रयोग के साथ ही गांव में महिलाओ, किशोरियो को माहवारी में सैनट्री नैपकिन के प्रयोग पर ध्यान देने व एक कदम और आगे बढाते हुए प्रयोग हेतु जानकारी दें। कार्यशाला में जिलाविकास अधिकारी द्वारा महिला अध्यापक से स्कूल में आने वाली किशोरियों को जागरूक करने हेतु स्वच्छता अभियान में जोड़ने की बात कही गयी।

जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा बताया गया कि सूपरवाइसर को अपने कार्यक्षेत्र में आने वाली आशा आंगनवाडी के माध्यम से सस्ते दर पर सैनिटरी नैपाकिन उपलब्ध कराने व प्रयोग हेतु जागरूक करने हेतु गांव-गांव में सम्पर्क करें, तो सैनिटरी प्रयोग अभियान में जागरूकता लायी जा सकती है। कार्यशाला में अध्यापिका, आई0सी0डी0एस0 सुपरवाइसर, द्वारा महत्वपूर्ण सुझाव भी दिये गये, जिसमें मीना सिंह के माध्यम से प्रत्येक किशोरियों को स्वच्छता माहवारी प्रबंधन से जोडकर जानकारी दी जा सकती है व सस्ते दर पर विद्यालय में पैड उपलब्ध कराये जा सकते है। कार्यशाल में अनामिका त्रिपाठी जिला सलाकार स्वच्छ भारत मिशन, जिला प्रेरक स्वच्छ भारत मिशन तन्मय, मांडवी जिला स्वस्थ्य भारत प्रेरक आई0सी0डी0एस0 द्वारा माहवारी स्वच्छता प्रबंधन के महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी दी गयी।

उक्त अवसर पर छबीलाल डी0सी0 स्वच्छ भारत मिशन, महिला अध्यापिका, सी0डी0पी0ओ0, सुपरवाइजर सहित सम्बन्धित लोग उपस्थित रहें।

मऊ : प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरीय) की आद्याविक प्रगति की समीक्षा एवं नगरीय निकायों में वंचित पात्र लाभार्थियों को शीघ्रता से योजना से आच्छादित किये जोने हेतु बैठक जिलाधिकारी प्रकाश बिन्दु की अध्यक्षता में कलेक्टेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई।

उक्त अवसर पर घोसी में 200 लाभार्थियो के आवेदन पत्र उपलब्ध मिले जिसपर जिलाधिकारी द्वारा ई0ओ0 को आवेदन पत्रों का सत्यापन कर सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उक्त बैठक में ई0ओ0 के कार्य में लापरवाही मिलने पर जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त की गयी तथा जितने भी कार्य अपूर्ण है उसको जल्द से जल्द पूर्ण कराने के सख्त निर्देश दिये। मऊनाथ भंजन में 2500 आवेदन पत्र मिले जिसको जिलाधिकारी द्वारा तीन दिन के अन्दर इसका सत्यापन कराने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी द्वारा परियोजना अधिकारी डूडा को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरीय) के कार्य में भ्रष्टाचार की शिकायत मिलने पर उसकी जाॅच कर सम्बन्धित के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरीय) भारत सरकार द्वारा चलायी जा रही एक अहम योजना है इसमें प्रदेश सरकार द्वारा काफी ध्यान दिया जा रहा है इसलिए इस कार्य को गुणवत्तापूर्ण ठंग से करें इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी। जिलाधिकारी द्वारा डीस्ट्रीक्ट क्वाडीनेटर को सख्त निर्देश दिये कि उसकी टीम में जो भी कर्मचारी कार्य कर रहा है वह ई0ओ0 की देख-रेख और उसकी मंजूरी पर कार्य करें ऐसा नही करने पर उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया जायेगा। उक्त अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरीय) से सम्बन्धित आई0जी0आर0एस0 में जितने भी शिकायते आती है उसका निस्तारण जल्द से जल्द करने के निर्देश दिये।

उक्त अवसर पर मुख्य राजस्व राजस्व अधिकारी, उप जिलाधिकारी मु0बाद गोहना अतुल वस्त आई0ए0एस0, उप जिलाधिकारी सदर अंकुल लाठर आई0ए0एस0, उपजिलाधिकारी घोसी, उपजिलाधिकारी मुधबन, परियोजना अधिकारी डूडा सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

 

pnn24.in

Recent Posts

दिल्ली की सीएम बनते ही बोली आतिशी ‘हम सबको केजरीवाल को दुबारा से सीएम बनाना है’

आफताब फारुकी डेस्क: आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री…

2 hours ago

महाराष्ट्र के पुणे में धंसी ट्रक और समा गया उसमे पूरा ट्रक, अप्रत्याशित घटना से इलाके में फ़ैल गई दहशत

साभार: सायरा शेख मुम्बई: महारष्ट्र के पुणे का एक वीडियो कल शाम से सोशल मीडिया…

3 hours ago

लेबनान के पीएम मिकाती ने कहा ‘संयुक्त राष्ट्र स्पष्ट रुख अपनाये, इसराइल का हमला जनसंहार है’

आदिल अहमद डेस्क: लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने शनिवार को इसराइल के हमले को…

3 hours ago