Categories: Ballia

एक करोड़ रुपये धनराशि के विवाद जिला लोक अदालत से निबटाये जा सकते-अनिल कुमार

उमेश गुप्ता

बिल्थरारोड (बलिया)। उप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, लखनऊ की ओर से चलाये गये अभियान के तहत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बलिया के सचिव अनिल कुमार (11) ने कहा कि ग्रामीण स्तर पर आये दिन छोटे-छोटे विवादों को लेकर आपस में बड़ा विवाद का रुप हो जाता है। ऐसी घटनायें अज्ञानता के कारण हो जाया करती हैं। जिसके बावत विधि व नियम की जरुरी जानकारियां होनी सभी के लिए जरुरी है। लोक अदालत के माध्यम से एक करोड़ रुपये धनराशि के मामले जिला लोक अदालत व इससे ऊपर की धनराशि का विवाद राज्य स्तर की लोक अदालत से न्याय पाया जा सकता है।
सचिव कुमार यहां ग्राम अवायां में प्राथमिक विद्यालय पर विधिक साक्षरता/जागरुकता एवं मताधिकार के अधिकारों के प्रचार हेतु आयोजित गोष्ठी में बोल रहे थे। उन्होने कहा कि लोक अदालतों के माध्यम से तेजी से बढ़ते मुकदमों का बोझ कम करने की दृष्टि से सुलह समझौतों के द्वारा छोटे-छोटे विवादों का निबटारा कराने की मंशा है।


स्थाई लोक अदालत की सदस्या श्रीमती सपना पाण्डेय ने कहा कि इसके लिए विना किसी कोर्ट फीस के आवेदन पत्र के माध्यम से अपने मुकदमों का निस्तारण कराया जा सकता है। यदि कोई सहमति नही बनी तो उस मुकदमें का निस्तारण गुण दोष के आधार पर निस्तारण हो जायेगा जिसकी कही कोई अपील नही होगी। केन्द्र सरकार व राज्य सरकार की जनपयोगी सेवा में पहुचनें वाली बाधाओं का निस्तारण व समाधान कराने की ब्यवस्था है। बैंकिग, पीएम योजना, विद्युत विल विवाद को निबटाने के विवाद निबटाया जाता है। जिसके लिए एक आवेदन देना होगा। इसके माध्यम से दोनों पक्षों को तलब कर उस समस्या का निस्तारण किया जाता है। कम खर्च, समय की बचत, सही समय पर न्याय और कही किसी न्यायालय में अपील नही होती। मुकदमें की डीग्री अदालत के मुकदमें के तौर पर होगी। राष्ट्रय लोक अदालत आगामी 13 जुलाई को बलिया के दीवानी न्यायालय में आयोजित की गयी है। हम यदि अपने अधिकार के प्रति जागरुक होते हैं तो वही इस साक्षरता का मूल मतलब है। मतदान की चर्चा करते हुए कहा कि भारत का यह महापर्व चल रहा है पूरे जोश के साथ अन्य लोगों को जोड़ते हुए देश हित में एक महत्वपूर्ण अंग बनने का प्रयास किजिए।
यह आयोजन अधिकारयों के समय से न पहुंचने के कारण मंगलवार को दिन में 11 बजे की जगह 2 बजे दिन से प्रारम्भ हुआ। इन्तजार करते-करते लोग काफी संख्या में जा चुके थे।
इस मौके पर एसडीएम संत कुमार, तहसीलदार डीएम राम गौतम, हल्का राजस्व निरीक्षक महेन्द्र गुप्ता, हल्का लेखपाल प्रेम कुमार शर्मा, अशोक पासवान, अर्जुन राम आदि लोग मौजूद रहे।

aftab farooqui

Recent Posts

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

53 mins ago

सेना के अफसर और उसकी मंगेतर के साथ पुलिस थाने में अभद्रता के आरोपों पर बीजेडी का प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: ओडिशा में आर्मी अधिकारी और उनकी मंगेतर के साथ पुलिस कस्टडी में…

1 hour ago

लेबनान पर इसराइल के ताज़ा अटैक से मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 8, कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में इसराइल के हमलों में मरने वालों की संख्या बढ़कर आठ…

18 hours ago