Categories: International

भारत, ईरान से तेल आयात जारी रखेगाः आयल प्राइज़

आदिल अहमद

: प्रसिद्ध वेबसाइट आयल प्राइज़ ने अपने लेख में लिखा है कि अमरीकी धमकियों के बावजूद भारत, ईरान से तेल आयात का क्रम जारी रखेगा।
इर्ना की रिपोर्ट के अनुसार आयल प्राइज़ केन्द्र में ऊर्जा मामलों की प्रसिद्ध टीकाकार हैली ज़ारेम्बा ने कहा कि पिछले महीनों के दौरान ईरान से भारत का तेल आयात हर महीने कम हुआ है किन्तु ईरान से भारत के लिए तेल निर्यात शून्य तक नहीं पहुंचा है और नई दिल्ली सरकार ईरान से प्रतिदिन एक लाख बैरल कच्चा तेल आयात कर रही है।
ऊर्जा मामलों की इस विशेषज्ञ ने इस बात की ओर संकेत करते हुए कि भारत का लोक सभा चुनाव, एक राजनैतिक चुनाव से बढ़कर ऊर्जा को सुरक्षित बनाने का एक फ़ैसला है, कहा कि भारत ने पिछले महीनों के दौरान अपने ऊर्जा पूर्ती के स्रोतों को काफ़ी विस्तृत करने प्रयास किया था लेकिन दूसरी तरफ़ भारत और ईरान के संबंध ऐतिहासिक दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण हैं और भारत इस संबंध को बचाने के लिए यथावत प्रयास कर रहा है।
इससे पहले एसईबी नामक शोधक संस्था के प्रमुख बेजर्नी शेलड्राप ने भी इस संबंध में लिखा कि इसके बावजूद कि अमरीकी सरकार ने ईरान पर अधिक दबाव डालने का फ़ैसला किया है किन्तु भारत जैसे ईरान से तेल आयात करने वाले देशों के लिए अपने आयात को शून्य तक पहुंचाना बहुत कठिन होगा।

aftab farooqui

Recent Posts

दिव्यांग जन सशक्तिकरण संघ मध्य प्रदेश का हुआ गठन, सपना चौहान अध्यक्ष, सचिव बने मोहन चौहान बने

अनुपम राज डेस्क: खंडवा डायोसिसन सोशल सर्विसेस के प्रांगण खंडवा में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर…

8 hours ago

प्रयागराज: कोरांव में डायरिया से दो सगी बहनों की मौत, सात गंभीर

अजीत कुमार प्रयागराज: जिले के कोरांव के संसारपुर में डायरिया से सगी बहनों वंदना (18)…

9 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

18 hours ago