Categories: Politics

विपक्ष की चुनाव आयोग से शिकायत, बैलेट पेपर पर भाजपा के चुनाव निशान के नीचे लिखा है ये ..

करिश्मा अग्रवाल.

नई दिल्ली। चुनाव आयोग में कई विपक्षी पार्टियों ने शनिवार को  शिकायत की है कि बैलेट पेपर पर भाजपा के चुनाव निशान कमल के नीचे बीजेपी लिखा हुआ दिख रहा है और इसे हटाने के लिए उचित कदम उठाने के निर्देश देने के लिए कहा है। विपक्षी पार्टियों के नेताओं के एक समूह ने इस मामले में मुख्य चुनाव आयोग सुनील अरोड़ा से मुलाकात की और मांग की है कि बैलेट पेपर से या तो भाजपा का नाम हटाया जाए, या फिर अन्य पार्टियों का नाम भी लिखा जाए।

वही एक खबरिया चैनल ने एक चुनाव अधिकारी के हवाले से इस बात को बताया है कि सीनियर अधिकारी ने उस चैनल को बताया कि विपक्षी पार्टियों का दावा गलत है। उन्होंने कहा, ‘2013 के मध्य भाजपा ने चुनाव आयोग से कहा था कि उनके चुनाव निशान की रूपरेखा बहुत ही हल्की है, इसे और ज्यादा गहरा होना चाहिए। उनकी अपील के आधार पर कमल के फूल की रूपरेखा को बोल्ड कर दिया गया। कमल के फूल के नीचे का पानी भी इसमें शामिल था। पानी की ये लाइनें ‘एफ और पी’ की तरह दिखती हैं, लेकिन यह भाजपा नहीं है। इस निशान का इस्तेमाल साल 2014 से किया जा रहा है।

इसी दरमियान कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने बड़ा आरोप लगाते हुवे कहा है कि ईवीएम पर पार्टी के निशान के नीचे बीजेपी शब्द दिख रहा है। कोई भी पार्टी चुनाव निशान और पार्टी का नाम एक साथ इस्तेमाल नहीं कर सकतीं।

वही दूसरी तरफ तृणमूल ने आरोप लगाया था कि बैलेट पेपर पर बीजेपी के निशान ‘कमल’ के तने के नीचे दिखाई देने वाली रेखाएं टूटी हुई हैं, जो कि बैलेट पेपर पर ‘बीजेपी’ के रूप में दिख रही हैं, जिन्हें आसानी से पढ़ा जा सकता है। वही जानकार बताते है कि चुनाव आयोग अब इस स्थिति में नही है कि बैलेट पेपर बदल सके।

pnn24.in

Recent Posts

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

7 hours ago

सेना के अफसर और उसकी मंगेतर के साथ पुलिस थाने में अभद्रता के आरोपों पर बीजेडी का प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: ओडिशा में आर्मी अधिकारी और उनकी मंगेतर के साथ पुलिस कस्टडी में…

7 hours ago

लेबनान पर इसराइल के ताज़ा अटैक से मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 8, कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में इसराइल के हमलों में मरने वालों की संख्या बढ़कर आठ…

1 day ago