Categories: National

जारी रही वोटिंग और प्रधानमंत्री ने किया मिनी रोड शो, दिया छोटा सा भाषण, गंभीर हुआ चुनाव आयोग, रिपोर्ट किया तलब

आदिल अहमद

 नई दिल्ली: चुनाव आचार संहिता की धज्जिया तो इस बार लोकसभा चुनाव में चारो तरफ उड़ रही है। मगर नियमो के विपरीत अगर प्रधानमंत्री स्वयं संहिता का उलंघन करे तो मामला थोडा गंभीर होना चाहिये। आज गुजरात के अहमदाबाद में वोटिंग के दौरान अपना मतदान करने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी खुली जीप में मिनी रोड शो के तरीके से निकले। यही नहीं उन्होंने उन्होंने यहाँ एक छोटा सा भाषण भी दिया।

मामला सामने आने के बाद सभी विपक्षी दल जहा मामले को उछाल पड़े वही मामले का संज्ञान लेते हुवे चुनाव आयोग ने प्रकरण में रिपोर्ट तलब कर लिया है। चुनाव आयोग ने गुजरात के मुख्य चुनाव अधिकारी से इस प्रकरण में रिपोर्ट तलब किया है। चुनाव आयोग ने कहा है अहमदाबाद में उनके मिनी रोड शो की जांच की जा रही है। अपना वोट डालने के बाद प्रधानमंत्री ने एक खुली जीप की सवारी की, सड़क पर चले और यहां तक कि एक छोटा भाषण भी दिया।

मोदी ने यहाँ अपने भाषण में कहा कि “आतंकवाद का हथियार आईईडी है। लोकतंत्र की ताकत मतदाता पहचान पत्र है। मैं निश्चित रूप कह सकता हूं कि मतदाता पहचान पत्र आईईडी की तुलना में बहुत अधिक शक्तिशाली है, इसलिए हमें अपने मतदाता पहचान पत्रों की ताकत को समझना चाहिए।” पीएम मोदी ने यह बात “आईईडी बनाम वोटर आईडी” थीम पर कही, जो कि उनकी सरकार के राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रचार को दर्शाती है।

उधर, वायनाड में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने वायनाड लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी राहुल गांधी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। कहा गया है कि राहुल ट्विटर के जरिए वोट के लिए खुले आम प्रचार कर रहे थे जबकि निर्वाचन क्षेत्र में मतदान जारी था। वायनाड सीट के चुनाव अधिकारी के पास दर्ज शिकायत में एनडीए प्रत्याशी एवं भारत धर्म जन सेना नेता तुषार वेल्लापल्ली के मुख्य चुनाव एजेंट सिनिल कुमार ने राहुल गांधी की तरफ से उनकी महत्वाकांक्षी न्याय योजना पर किए गए एक ट्वीट के प्रिंट आउट को संलग्न किया गया है। कुमार ने आरोप लगाया कि राहुल ने निर्वाचन क्षेत्र में 21 अप्रैल को शाम पांच बजे खुले आम प्रचार करने की समय सीमा समाप्त होने के बाद भी वोट मांगने के लिए प्रचार किया।

सिनिल कुमार ने अपनी शिकायत में कहा है कि, “राहुल गांधी जो वायनाड से प्रत्याशी हैं उन्हें मतदान जारी रहने के दौरान भी अपने पक्ष में मतों को मोड़ने के लिए खुले आम प्रचार करते हुए देखा गया। एनडीए ने तर्क दिया है कि उनके इस कदम ने वायनाड सीट पर निष्पक्ष चुनाव की विश्वसनीयता को गंभीर नुकसान पहुंचाया है और राहुल गांधी के खिलाफ उचित कठोर कार्रवाई की जाए जिसने चुनाव संहिता, नियमों, कानूनों एवं नियमनों का खुले आम उल्लंघन किया।

बताते चले कि राहुल गांधी ने मंगलवार की सुबह किए गए अपने ट्वीट में कहा, “पूरे भारत में लाखों युवा मतदान करने के लिए बाहर निकल रहे हैं, इनमें से कई पहली बार मतदान कर रहे हैं। उनके हाथों में भारत का भविष्य है। मुझे भरोसा है कि वह प्रत्येक भारतीय के लिए न्याय चाहते हैं और वे बुद्धिमानी से मतदान करेंगे।” वही इसके इतर प्रधानमंत्री द्वारा मिनी रोड शो पर यही एनडीए उनका समर्थन कर रहा दिखाई दे रहा है।

pnn24.in

Recent Posts

बड़ी कम्पनियों की दवाये हो रही गुणवत्ता में फेल, फिर आखिर भरोसा करे तो करे किस पर ?

तारिक आज़मी डेस्क: कल 53 दवाये गुणवत्ता के अपने परिक्षण में फेल हो गई। बड़ी…

19 hours ago

इस्तीफे पर सिद्धरमैया ने फिर कहा ‘जब मैंने कुछ गलत नही किया तो इस्तीफा क्यों दू ?’

आदिल अहमद डेस्क: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मूडा केस में इस्तीफ़ा देने से साफ़…

19 hours ago

बदलापुर एनकाउंटर पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम फडणवीस ने कहा दो टुक ‘हमला होगा तो पुलिस क्या ताली बजाएगी’

आफताब फारुकी डेस्क: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बदलापुर में एक स्कूल में दो…

20 hours ago