Categories: Lakhimpur (Khiri)

ब्रांडेड शराब में भी होता है मिलावट का खेल

फारुख हुसैन

पलिया में भी खूब हो रही मिलावट

पलिया कलां खीरी पलिया में भी बड़े पैमाने पर ब्रांडेड शराब में मिलावट का धंधा का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। ऐसा नहीं है कि जहरीली शराब का मतलब केवल गांवों मिलने वाली कच्ची शराब ही होती है। अंग्रेजी ब्रांडेड शराब में भी जमकर मिलावट की जाती है, और इससे भी लोग मरते हैं या बीमार होते हैं। डुप्लीकेट अंग्रेजी शराब भी बाजार में बड़ी मात्रा में मौजूद है और ग्रामीण इलाकों या शहरों की सीमा के आस पास की दुकानों पर यही शराब ब्रांडेड शराब के नाम पर खूब बिक रही है। सच तो यह है कि मिलावट का खेल बड़े पैमाने पर चल रहा है। दुर्भाग्य से कच्ची शराब तो आसानी से पुलिस और आबकारी विभाग की पकड़ में आ जाती है लेकिन अंग्रेजी ब्रांडेड शराब की दो बोतलों से तीन बोतल शराब बनाने का खेल आसानी से पकड़ में नहीं आता।

पुलिस सूत्रों के अनुसार शराब माफिया दो स्तर पर कार्य कर रहे हैं। एक अंग्रेजी शराब तो दूसरी देशी में मिलावट का खेल। इसमें एक बार इस्तेमाल हो चुकी बोतलें उनके काफी काम आती हैं। कबाड़ी के यहां से ऐसी बोतलें हासिल कर उनमें मिलावटी शराब भर दी जाती है। इस मिलावट में वही इथनाॅल मिलाया जाता है या आक्सीटोसिन जो देसी शराब में मिलाया जाता है। मिलावट करने वाले ज्यादा पढ़े लिखे नहीं होते।

उन्हें पता नहीं होता है कि इस मिलावट के जरा से असंतुलन से सैकड़ों की जिंदगी लील सकती है। राजस्थान और हरियाणा से लाई गई शराब की बोतलों को दो से तीन और चार करने में कई बार इस प्रकार की मिलावट कर उसकी तीव्रता बढ़ाई जाती है। यह शराब चूंकि यूपी और दिल्ली के दामों से सस्ती मिलती है तो लोग इसे जल्दी खरीद लेते हैं, नशा भी यूपी की शराब से अधिक होता है तो कम दामों में मज़ा और मस्ती दो गुनी हो जाती है। लेकिन इस शराब के लगातार सेवन से लीवर डैमेज हो जाता है और आंखें तो निश्चित रूप से कजोर हो जाती हैं।

aftab farooqui

Recent Posts

ईरान-इजराइल तनाव के बीच कच्चे तेलों के दाम में 5 फीसद का उछाल

प्रमोद कुमार डेस्क: इसराइल और ईरान के बीच जारी तनाव के बीच कच्चे तेल की…

16 hours ago

तिरुपति मदिर में प्रसाद के लड्डूओ में मिलावट मामले में आन्ध्र प्रदेश सरकार द्वारा गठित एसआईटी को किया सुप्रीम कोर्ट ने भंग

निलोफर बानो डेस्क: तिरुपति मंदिर में प्रसाद के लड्डू बनाने वाले घी में कथित तौर…

16 hours ago

लेबनान के 30 गाँवों को खाली करने की दिया इसराइल ने चेतावनी

मो0 कुमेल डेस्क: दक्षिणी लेबनान के 30 से अधिक गांवों के लोगों को इसराइली सेना…

16 hours ago

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में पुलिस मुठभेड़ में 30 कथित माओवादी ढेर

तारिक आज़मी डेस्क: छत्तीसगढ़ के माओवाद प्रभावित नारायणपुर ज़िले में पुलिस ने एक मुठभेड़ में…

17 hours ago