Categories: Ballia

प्रशिक्षण में डीएम ने दिए मतदान कराने के अहम टिप्स

अंजनी राय

बलिया: लोक सभा सामान्य निर्वाचन में लगाए गए कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण बुधवार से शुरू हो गया। टाउन डिग्री कॉलेज के कमरों में चल रही ट्रेनिंग में कर्मचारियों को मतदान प्रक्रिया की बारीकियों से अवगत कराया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी भवानी सिंह खंगारोत व मुख्य विकास अधिकारी बद्रीनाथ सिंह के अलावा ट्रेनर गण ने ईवीएम व वीवीपैट आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी। प्रशिक्षण स्थल के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने पर्याप्त पेयजल और एक एंबुलेंस की व्यवस्था वहां हमेशा रखने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने कहा, इस बात का विशेष ख्याल रहे कि वीवीपैट मशीन के रख-रखाव के प्रति विशेष ध्यान देना है। चुनाव के दिन अगर किसी ईवीएम में गड़बड़ी हो तो तुरंत सेक्टर मजिस्ट्रेट को बताएं। इंजीनियरों द्वारा मशीन को तुरंत ठीक कराया जाएगा और जरूरत पड़ने पर ईवीएम बदली भी जा सकती है। उन्होंने समस्त कर्मचारियों से कहा, आपके ऊपर निर्वाचन को स्वतंत्र व निष्पक्ष रूप से संपन्न कराने की पूरी जिम्मेदारी है। उन्होंने अग्रिम बधाई देते हुए आशा जताई कि सभी कर्मचारी अपने विभागीय दायित्व के अलावा निर्वाचन कार्य को भली-भांति अंजाम देंगे। भरोसा भी दिलाया कि चुनाव पूरी तरह शांतिपूर्ण होगा। कार्मिकों को कहीं कोई दिक्कत नहीं होगी।

निर्वाचन सामग्री बैग को देखा

जिला निर्वाचन अधिकारी ने पीठासीन अधिकारियों को दी जाने वाली सामग्रियों की पैकिंग कार्य का भी निरीक्षण किया। उन्होंने देखा कि चेक लिस्ट के अनुसार बैग में सभी सामग्री उपलब्ध है या नहीं। डीपीआरओ का निर्देश दिया कि बैग में सभी सामान ध्यानपूर्वक रखे जाएं।

पहले दिन 46 कर्मी रहे गैरहाजिर, चेतावनी

प्रशिक्षण के पहले दिन 46 कर्मचारी गैरहाजिर रहे। इसमें 8 पीठासीन अधिकारी, पांच मतदान अधिकारी प्रथम, 17 द्वितीय और 16 मतदान अधिकारी तृतीय थे। जिलाधिकारी ने कर्मचारियों की उपस्थिति पर कड़ी नाराजगी जताई है और प्रशिक्षण तिथियों में अनिवार्य रूप से उपस्थित होकर ट्रेनिंग प्राप्त कर लेने को कहा है।

aftab farooqui

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

14 hours ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

14 hours ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

14 hours ago