Categories: National

पायल तडवी आत्महत्या काण्ड – सभी आरोपी डाक्टर्स हुई गिरफ्तार

तारिक जकी

मुम्बई. पायल तडवी आत्महत्या प्रकरण में पुलिस ने तीनो आरोपी डाक्टरों को गिरफ्तार कर लिया है। सभी आरोपियों को आज न्यायालय में पेश किया गया। बताते चले कि महाराष्ट्र के बीवाईएल नायर अस्पताल में रेजिडेंट डॉ। पायल सलमान तड़वी ने आत्महत्या कर लिया था। मामले में उसी अस्पताल के तीन सीनियर डाक्टरों को आरोपी बनाया गया था। तीनों आरोपी डॉक्टरों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

बीवाईएल नायर अस्पताल की इन तीनों डॉक्टरों पर प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की दूसरे वर्ष की छात्रा पायल को लगातार प्रताड़ित करने और जातिसूचक टिप्पणियां करने का आरोप है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, इन सभी के ख़िलाफ़ अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति अधिनियम, आत्महत्या के लिए उकसाने के लिए आईपीसी की धारा और रैंगिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है।

आत्महत्या की घटना 22 मई की है। मामला दर्ज होने के बाद से ही इस प्रकरण में लगातार विरोध प्रदर्शन हो रहे थे। इधर घटना के बाद तीनो आरोपी डाक्टरों को उनके पद से बर्खास्त कर दिया गया था। मामले में जहा तीनो डाक्टर भूमिगत थी वही पुलिस पर लगातार कार्यवाही का दबाव बन रहा था। वही दूसरी तरफ कल मंगलवार को इन डॉक्टरों ने उत्पीड़न के आरोपों से इनकार करते हुए महाराष्ट्र एसोसिएशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एमएआरडी को पर लिख कर कहा था कि पुलिस मीडिया के दबाव में काम कर रही है और प्रकरण की जाँच निष्पक्ष नही हो रही है, अगर काम के बोझ को रैगिंग का नाम दिया जा रहा है तो हम सभी की भी रैगिंग हुई हैं।

इस पत्र के मिलने के पहले ही एमएआरडी ने तीनों आरोपी डॉक्टरों, हेमा आहुजा, डॉ।भक्ति महिरे और डॉ। अंकिता खंडेलवाल की सदस्यता निरस्त कर दी थी। वही अग्रीपाड़ा के सहायक पुलिस आयुक्त दीपक कुडंल ने कहा था कि प्रकरण में अनूसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति अत्याचार अधिनियम, एंटी रैगिंग अधिनियम और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 306 (आत्महत्या के लिए उकसाना) के तहत मामला दर्ज कर लिया है। शुरुआती जांच में पता चला है कि मौत से कुछ घंटे पहले ऑपरेशन थियेटर में तड़वी को मरीज और अन्य कर्मचारियों के सामने डांट लगाई गई थी। इसके बाद उन्हें वहां से रोते हुए निकलते देखा गया था।

वही पायल के परिजनों ने आरोप लगाया था कि कहा कि इस उत्पीडन के इस बारे में अस्पताल प्रशासन से तीन बार शिकायत की गई लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। परिवार का कहना है कि 13 मई को पायल के पति डॉ। सलमान तड़वी ने अस्पताल के यूनिट प्रमुख डॉ। यी चिंग लिंग से मौखिक शिकायत की थी, जिसके बाद पायल के सीनियर डॉक्टर ने उससे दो दिन तक बात नहीं की। तीसरे दिन इनमें से एक ने घटिया काम के लिए कथित तौर पर पायल के मुंह पर फाइल फेंकी। परिजनों का आरोप है कि अगले दिन पायल को धमकी दी गई कि उसे साल पूरा नहीं करने दिया जाएगा। वह हर दिन रोती थी। उसने कहा था कि उसने यूनिट हेड से शिकायत की है लेकिन कुछ नहीं हुआ इसके बजाए उत्पीड़न रोजाना बढ़ता गया। परिवार ने यह भी कहा कि पायल ने इन तीनों सीनियर डॉक्टर की आपस की बातचीत भी सुन ली थी, जिसमें इन्होंने कहा था कि इस जाति के लोगों को कोई जानकारी नहीं होती, ये सिर्फ कोटे के दम पर दाखिला ले लेते हैं।

pnn24.in

Recent Posts

हाथरस घटना में दर्ज हुई ऍफ़आईआर में ‘बाबा भोले’ नही नामज़द, बोले सीएम योगी ‘अभी आगे कार्यवाही होगी’, मृतकों की संख्या 120 पार हुई

शफी उस्मानी डेस्क: उत्तर प्रदेश पुलिस ने बुधवार को हाथरस में हुई भगदड़ के मामले…

4 hours ago

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा राजसभा में झूठे भाषण का आरोप लगा कर समूचे विपक्ष ने किया वाकआउट

तारिक खान डेस्क: बुधवार को राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान विपक्षी दलों ने सामूहिक तौर…

4 hours ago

नेता विपक्ष राहुल गाँधी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिडला को पत्र लिखा कर सदन में उनके भाषण के कुछ अंश हटाये जाने पर व्यक्त किया चिंता

आफताब फारुकी डेस्क: विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला…

1 day ago