Categories: NationalPolitics

मिला मुकम्मल जवाब – शिवराज बोले किसानो का क़र्ज़ नही हुआ माफ़, कांग्रेस कार्यकर्ता शिवराज के घर जाकर क़र्ज़ माफ़ी के दस्तावेज़ दे आये, खुद शिवराज के भाई और चाचा का क़र्ज़ हुआ है माफ़

तारिक जकी/ ए जावेद

भोपाल। राजनितिक उठापटक के बीच लोकसभा चुनाव अपने चरम पर पहुच चूका है। कुल पांच चक्र के मतदान हो चुके है तथा दो चक्र और बाकी है। इस दरमियान बड़े बड़े आरोप और प्रत्यारोप लगते रहे है। मगर मध्य प्रदेश कांग्रेस ने जो किया वह वाकई माकूल जवाब कहा जाए या विपक्ष की हास्यप्रद स्थिति कहे।

मध्य प्रदेश में भाजपा नेता और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक बयान जारी करते हुवे कहा कि कांग्रेस ने झूठे आश्वासन दिये और किसानो का क़र्ज़ माफ़ नही किया है। उनके इस बयान पर कमलनाथ लाबी तिलमिला उठी और मंगलवार को सुबह कांग्रेसियों द्वारा बड़े बड़े कई बंडलो के साथ शिवराज के घर जाकर क़र्ज़ माफ़ी का सबूत और दस्तावेज़ उनको दिखाई। कांग्रेस नेताओ और कार्यकर्ता जो शिवराज सिंह चौहान के घर गए थे उनका नेतृत्व पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी कर रहे थे। कांग्रेस के इस जवाब पर भाजपा नेताओ की हक्की बक्की गुम है। वही शिवराज के सामने इन कांग्रेस नेताओं ने दावा किया कि राज्य में 21 लाख किसानों के कर्ज माफ किए गए हैं। वहीं बीजेपी का दावा था कि कर्जमाफी के नाम पर कांग्रेस सरकार झूठ बोल रही है।

बताते चले कि राज्य में पिछले साल के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने किसानों के कर्ज माफ करने का वादा किया था। वही बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान द्वारा कांग्रेस सरकार पर किसान ऋण माफी योजना में विफल रहने के आरोप का उत्तर देते हुए मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि अब तक प्रदेश में 21।06 लाख किसानों के फसल ऋण माफ कर दिए हैं। चुनाव आचार संहिता समाप्त होने के बाद शेष किसानों के फसल ऋण जल्दी ही माफ कर दिए जाएंगे। इस बीच, पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुरेश पचौरी के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के एक दल ने फसल ऋण माफी से लाभान्वित किसानों की सूचियों के कई बंडल पूर्व सीएम चौहान के निवास पर मंगलवार की सुबह पहुंचा दिए।

इस बीच जो सबसे बड़ी बात उभर कर सामने आई है वह ये है कि किसानो के क़र्ज़ माफ़ी में लाभान्वितो की सूची में शिवराज के भाई और चाचा का भी नाम है। यानी खुद शिवराज के भाई और चाचा का क़र्ज़ माफ़ किया गया है। इस दौरान सरकारी दस्तावेज़ जो आज वायरल भी हो रहे है में साफ़ साफ़ शिवराज के भाई और चाचा का नाम पढ़ा जा सकता है।

कमलनाथ ने कहाकि किसान ऋण माफी पर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान झूठा बयान दे रह हैं और खरगोन के एक किसान जिसका ऋण माफ नहीं होने का वह उदाहरण दे रहे हैं, दरअसल उस किसान का वह ऋण फसल ऋण न होकर ट्रेक्टर का ऋण है। हमने किसानों का दो लाख रुपये तक का केवल फसल ऋण माफ करने का वादा किया था। किसानों का मकान, ट्रेक्टर आदि के लिए उठाए गए ऋण को माफ करने का कांग्रेस ने कोई वादा नहीं किया था।

pnn24.in

Share
Published by
pnn24.in

Recent Posts

दिव्यांग जन सशक्तिकरण संघ मध्य प्रदेश का हुआ गठन, सपना चौहान अध्यक्ष, सचिव बने मोहन चौहान बने

अनुपम राज डेस्क: खंडवा डायोसिसन सोशल सर्विसेस के प्रांगण खंडवा में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर…

9 hours ago

प्रयागराज: कोरांव में डायरिया से दो सगी बहनों की मौत, सात गंभीर

अजीत कुमार प्रयागराज: जिले के कोरांव के संसारपुर में डायरिया से सगी बहनों वंदना (18)…

9 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

18 hours ago