Categories: UP

धूमधाम से मनाया गया लौह पुरुष सरदार पटेल की जयंती

बापू नंदन मिश्र

रतनपुरा (मऊ) शिक्षा क्षेत्र रतनपूरा के अंतर्गत पहसा के निकट प्राथमिक विद्यालय कइयाँ पर राष्ट्रीय एकता दिवस का आयोजन हर्षोल्लास के साथ मनाया गया । भारत के लौह पुरुष ,भारत रत्न सरदार वल्लभभाई पटेल व समाजवाद के प्रवर्तक आचार्य नरेंद्र देव की जयंती धूमधाम के साथ राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया वहीं आयरन लेडी तथा देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री भारत रत्न इंदिरा गांधी जी को उनके शहादत दिवस पर श्रद्धा के साथ याद किया गया । सर्वप्रथम समस्त शिक्षकों व बाल संसद के सदस्यों द्वारा तीनों महान विभूतियों के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया गया ।

अंजनी कुमार सिंह द्वारा सभी को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई गई । बच्चों को संबोधित करते हुए अंजनी सिंह ने कहा कि आजादी के बाद भारतीय रियासतों के एकीकरण द्वारा भारत को नए रूप में पिरोने वाले सरदार पटेल सच्चे मायने में लौह पुरुष थे । आचार्य नरेंद्र देव भारत के प्रमुख स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, पत्रकार, साहित्यकार व शिक्षाविद थे । समाजवादी आंदोलन में आचार्य नरेंद्र देव का वही स्थान रहा है जो परिवार में पिता का होता है या व्यक्ति में आत्मा का होता है। भारत में समाजवाद को राष्ट्रीयता और किसानों के सवाल से जोड़ना आचार्य जी कि भारतीय समाजवाद को एक स्थाई देन है।

विश्व के शक्तिशाली महिलाओं में शुमार, आयरन लेडी इंदिरा गांधी द्वारा बैंकों का राष्ट्रीयकरण ,तेल कंपनियों का राष्ट्रीयकरण ,हरित क्रांति जैसे ठोस कदम द्वारा भारत मां की सच्ची सेवा से की गई और एशिया महाद्वीप का नक्शा बदलकर भारत के सम्मान को ऊंचा किया गया। निर्णय लेने की क्षमता ,निडरता, अनुशासन ,दृढ़ संकल्प ऐसे कारण थे जो उन्हें आयरन लेडी कहे जाने के लिए बिल्कुल सही थे। कार्यक्रम को राजेश कुमार द्वारा संबोधित किया गया। बच्चों द्वारा प्रभात फेरी निकाली गई। प्रमुख रूप से लालसा सिंह, नंदिनी, अंजली वर्मा ,सरिता ,संगीता खरवार ,
एकमी, शारदा, चंदन, अंकिता ,काजल ,राकेश ,अमित आदि उपस्थित रहे।

pnn24.in

Recent Posts

बड़ी कम्पनियों की दवाये हो रही गुणवत्ता में फेल, फिर आखिर भरोसा करे तो करे किस पर ?

तारिक आज़मी डेस्क: कल 53 दवाये गुणवत्ता के अपने परिक्षण में फेल हो गई। बड़ी…

2 days ago

इस्तीफे पर सिद्धरमैया ने फिर कहा ‘जब मैंने कुछ गलत नही किया तो इस्तीफा क्यों दू ?’

आदिल अहमद डेस्क: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मूडा केस में इस्तीफ़ा देने से साफ़…

2 days ago

बदलापुर एनकाउंटर पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम फडणवीस ने कहा दो टुक ‘हमला होगा तो पुलिस क्या ताली बजाएगी’

आफताब फारुकी डेस्क: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बदलापुर में एक स्कूल में दो…

2 days ago