Categories: UP

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कायाकल्प योजना के तहत विद्यालयों में कराए गए कार्यों का किया स्थलीय सत्यापन

गौरव जैन

रामपुर। जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह ने कायाकल्प योजना के अन्तर्गत धरातलीय हकीकत जानने के लिए विकास खण्ड बिलासपुर के प्राथमिक विद्यालय बढईयों वाला मझरा, प्राथमिक विद्यालय एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय महुनागर, आंगनवाड़ी केन्द्र एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय नरखेड़ा का औचक निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान उन्होंने कायाकल्प योजना के तहत विद्यालयों में कराए गए कार्यों का स्थलीय सत्यापन किया। निरीक्षण में प्राथमिक विद्यालय बढईयों वाला मझरा एवं प्राथमिक विद्यालय महुनागर में पाया कि बच्चे एवं शिक्षक उपस्थित नहीं है जिस पर जिलाधिकारी ने प्रधानाध्यापक सागर चौधरी से बच्चों एवं शिक्षकों की उपस्थिति के सम्बन्ध में पूछताछ की। पूछताछ के दौरान बताया गया कि बच्चे एवं शिक्षक नमाज पढ़ने मस्जिद गए है जिसपर जिलाधिकारी ने शिक्षकों के क्रियाकलापों पर नाराजगी व्यक्त की तथा निर्देश दिए कि स्कूल समय में अध्यापक बच्चों को शिक्षा प्रदान करें।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने पाया कि विद्यालयों में बाउण्ड्रीवाॅल का निर्माण न होने, शौचालय की स्थिति जर्जर होने एवं ब्लैकबोर्ड क्षतिग्रस्त एवं खड़न्जे की स्थिति खराब है जिस पर उन्होंने प्रधानाध्यापक को चेतावनी देते हुए कहा कि ग्राम प्रधान के सहयोग से कम्पोजिट ग्रान्ट के मद में मरम्मत आदि कार्य कराए जाएं। उन्होंने कहा कि कायाकल्प के कार्यों में किसी भी दशा में गुणवत्ता से समझौता नहीं किया जायेगा। उन्होने शिक्षकों से कहा कि विद्यालय को सुन्दर बनाने में अपना सहयोग प्रदान करें।

जिलाधिकारी उच्च माध्यमिक विद्यालय महुनागर पहॅुचे जहाॅ उन्हें स्कूल बन्द मिला, जिसपर जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि शिक्षकों पर तत्काल ही कार्यवाही की जाय।
तत्पश्चात जिलाधिकारी ने उच्च प्राथमिक विद्यालय नरखेड़ा का भी औचक निरीक्षण किया। उन्होंने उपस्थित शिक्षकों से बच्चों को उचित शिक्षा का माहौल दिए जाने के निर्देश दिए तथा कहा कि बच्चों को आधुनिक तौर तरीके से शिक्षा प्रदान करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। जिलाधिकारी ने बच्चों के बीच जाकर शिक्षक की भांति उनको विभिन्न विषयों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की तथा उन्होंने बच्चों को पुस्तक से शब्द से शब्द मिलाकर पढ़ने का तरीका भी बताया।
इस अवसर पर उपजिलाधिकारी बिलासपुर डा0 राजेश कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लक्ष्मी भी मौजूद रहीं।

aftab farooqui

Recent Posts

नए लेबर यूनियन की मान्यता हेतु सैमसंग के 1500 कर्मचारियों का जारी है 11 दिनों से विरोध प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पिछले 11 दिनों से ‘सैमसंग’ के लगभग…

13 hours ago

ज़मीनी विवाद के कारण दलित बस्ती में लगाया दबंगों ने आग, आधिकारिक पुष्टि कि 21 घर जलकर हुवे ख़ाक, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा 80 घर जले

माही अंसारी डेस्क: बिहार में नवादा ज़िले के मुफ़स्सिल थाना क्षेत्र के कृष्णानगर में एक…

13 hours ago

बुलेट से बैलट की तरफ बढ़ा जम्मू कश्मीर, हुआ प्रथम चरण में रिकॉर्ड तोड़ मतदान

आदिल अहमद डेस्क: बुधवार को जम्मू-कश्मीर में पहले चरण का मतदान हुआ। इस दौरान लोग…

13 hours ago

लेबनान: वाकी टाकी और पेजर धमाको में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 32, जारी है घायलों का इलाज

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 18 सितंबर को हुए…

13 hours ago

लेबनान में फिर पेजर ब्लास्ट, 3 की मौत कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद बेरूत के नज़दीक फिर…

1 day ago