Categories: UP

ज़िया स्टोन क्रेशर पर भारी मात्रा में मिला अवैध खनन का स्टॉक, सीज हुआ क्रेशर

वरुण जैन

स्टोन क्रेशर पर बंद मिले सीसी टीवी कैमरे

क्रेशर पर अवैध खनन से भरे 5 वाहन भी मौजूद मिले

स्वार/ टांडा। अवैध खनन की रोकथाम को संयुक्त टीम ने फिर से छापेमारी अभियान चलाया। छापेमारी के दौरान एक स्टोन क्रेशर पर भारी मात्रा में खनन के ढेर मिले। इसके साथ ही अवैध खनन से भरे 5 वाहन भी क्रेशर पर मौजूद मिले। जिसपर जॉइन्ट मजिस्ट्रेट ने आरबीएम का अत्यधिक मात्रा स्टॉक करने पर स्टोन क्रशर को सीज कर दिया। इसके साथ ही खनन से भरे पांचों वाहनों को भी सीज कर पुलिस की सुपुर्दगी में दिया गया। अवैध रूप से आरबीएम स्टॉक करने पर खनन अधिकारी को क्रेशर संचालक के खिलाफ एफआईआर के निर्देश दिए। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट की इस कार्रवाई से क्षेत्र के सभी स्टोन क्रेशर संचालकों में हड़कंप मचा है।
गौरतलब हो कि स्टोन क्रेशर संचालकों की शह पर कोसी नदी पर हो रहे अवैध खनन को लेकर pnn24 ने प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी। खबर को गंभीरता से लेते हुए उपजिलाधिकारी टांडा ज्वाइंट मजिस्ट्रेट गौरव कुमार व उपजिलाधिकारी स्वार राकेश गुप्ता ने शुक्रवार की देर रात संयुक्त टीम बनाकर कोसी नदी के घाटों पर छापामार कार्रवाई की। इस दौरान संयुक्त टीम को जिया स्टोन क्रेशर की तरफ अवैध खनन से भरे वाहन जाते दिखाई दिए। जिस पर संयुक्त टीम ने अकबराबाद के जिया स्टोन क्रेशर पर छापामार कार्यवाही की। छापामार कार्रवाई के दौरान संयुक्त टीम को स्टोन क्रेशर पर भारी मात्रा में आरबीएम का स्टॉक मिला। इसके साथ ही अवैध खनन से भरे पांच वाहन भी मौके पर पकड़े गए। जिनके पास कोई भी रॉयल्टी नहीं थी। स्टोन क्रेशर पर लगे सीसीटीवी कैमरे भी बंद पाए गए। यही नहीं अधिकारियों को गुमराह करने के लिए स्टोन क्रेशर के दूसरे गेट से अवैध खनन की खरीदारी की जाती थी। जिस पर कोई भी कैमरा नहीं लगा था। सीसीटीवी कैमरे की पुरानी फुटेज भी नहीं मिल सकी। अवैध खनन की खरीदारी के फर्जी तरीके से भुगतान किए जाने के कुछ कागजात भी बरामद किए गए। स्टोन क्रेशर पर भारी मात्रा में पाई गई अनियमितताओं के चलते ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने स्टोन क्रेशर को सीज कर दिया। इसके साथ ही अवैध खनन से भरे पकड़े गए वाहनों को भी सीज कर पुलिस की सुपुर्दगी में दे दिया गया है। जॉइन्ट मजिस्ट्रेट गौरव कुमार ने बताया कि जिया स्टोन क्रेशर पर भारी मात्रा में अनियमितताएं पाई गई हैं। क्रेशर संचालक ने क्रेशर में दो गेट खोल रखे हैं। जिसमें दूसरे गेट से अवैध खनन की खरीदारी की जाती थी। अवैध खनन का भारी मात्रा में स्टॉक क्रेशर पर बरामद हुआ है। सीसीटीवी कैमरे भी बंद पाए गए तथा पुरानी फुटेज भी उपलब्ध नहीं कराई गई। स्टोन क्रेशर को सीज कर दिया गया है तथा खनन अधिकारी को स्टोन क्रेशर संचालक के खिलाफ एफ आई आर कराने के निर्देश दिए गए हैं।

शनिवार को उपजिलाधिकारी ने भी पकड़े अवैध खनन भरे वाहन

स्वार। उपजिलाधिकारी राकेश कुमार गुप्ता को सूचना मिली कि पट्टी कला क्षेत्र में कोसी नदी से अवैध खनन भरे वाहन निकल रहे हैं। मुखबिर की सूचना पर उपजिलाधिकारी राकेश गुप्ता, हल्का लेखपाल दीपक भटनागर व चौकी प्रभारी कुलदीप सिंह पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। इस दौरान उन्हें सामने से अवैध खनन भरे डंपर आते दिखाई दिए। जैसे ही वाहनों को रोकने का इशारा किया तो चालक वाहन छोड़कर फरार हो गए। जिसपर अवैध खनन भरे वाहनों को सीज किया गया है।

aftab farooqui

Recent Posts

लेबनान में फिर पेजर ब्लास्ट, 3 की मौत कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद बेरूत के नज़दीक फिर…

10 hours ago

जाने कब आ सकता है उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा का परिणाम

माही अंसारी डेस्क: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा की आंसर की जारी होने के बाद…

10 hours ago

राहुल गाँधी पर आपत्तिजनक टिप्पणी के खिलाफ कांग्रेस ने कई एनडीए नेताओं के खिलाफ दिया पुलिस को शिकायत

तारिक खान डेस्क: राहुल गांधी पर एनडीए नेताओं की हालिया टिप्पणियों के ख़िलाफ़ कांग्रेस पार्टी…

14 hours ago

लेबनान में हुवे पेजर धमाके में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 12, घायलों का चल रहा है इलाज

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर के जरिए हुए सिलसिलेवार धमाकों से मरने वालों की…

14 hours ago

वन नेशन वन इलेक्शन पर बनी उच्चस्तरीय कमेटी की शिफारिशो को किया कैबिनेट ने मंज़ूर

आदिल अहमद डेस्क: वन नेशन वन इलेक्शन पर बनी उच्चस्तरीय कमेटी की सिफारिशों को आज…

14 hours ago