Categories: National

निजामुद्दीन मरकज़ में चरम पर थी लापरवाही, सैकड़ों लोग रुके थे एक इमारत में

आदिल अहमद

नई दिल्ली। जानलेवा कोरोना वायरस के कहर से पूरी दुनिया दहल उठी है। इस दौरान अचानक दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तब्लिकी जमात के मरकज़ ने सुर्खिया बटोरी है। सोशल डिस्टेंस के सभी नियमो को ताख पर रखकर 13 से 15 मार्च तक तबलीगी जमात का एक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हुआ था। इसके बाद इस मरकज़ में काफी लोग एक साथ ठहरे हुवे थे। मामला प्रकाश में तब आया जब इस कार्यक्रम से वापस आये लोगो में से तेलंगाना में 6 लोगो की मौत हुई।

तेलंगाना सरकार ने अपने बयान में इस बात की पुष्टि किया था कि मरने वाले सभी लोग कोरोना वायरस से संक्रमित थे। इसके बाद जम्मू में मृत एक अन्य शख्स की मौत हो गई। इसको भी कोरोना से हुई मौत से जोड़कर देखा गया। इसके बाद से मरकज़ अचानक चर्चा में आया और पुलिस ने जब यहाँ जानकारी हासिल किया तो जानकारी मिली कि सोशल डिस्टैन्सिंग के सभी नियमों को ताक पर रखकर 100 साल पुरानी छह-मंज़िला इस इमारत में सैकड़ों लोग रुके हुए थे। 13 से 15 मार्च तक यहीं तबलीगी जमात का दो-दिवसीय कार्यक्रम भी हुआ था।

बताते चले कि तबलीगी जमात इस्लामिक मिशनरी आंदोलन है, जिसकी स्थापना 1926 में की गई थी। इसके तहत देश विदेश में घूम घूम कर मुस्लिम समाज के लोगो में इस्लाम के नियमो का प्रचार प्रसार किया जाता है। इसके सदस्य सारी दुनिया में फैले हैं। एक शहर से दुसरे शहर में जाकर ये लोग धर्म के नियमो का प्रचार प्रसार करते है। ये एक अलग बात है कि ये प्रचार प्रसार केवल मुस्लिम समुदाय के लोगो के बीच करके उनको नमाज़ पढने के लिए प्रेरित किया जाता है।

इस कार्यक्रम में मलेशिया, इंडोनेशिया, थाईलैंड, नेपाल, म्यांमार, किर्गिस्तान और सऊदी अरब से तबलीगी सदस्यों ने शिरकत की थी। कार्यक्रम में अफगानिस्तान, अल्जीरिया, जिबूती, श्रीलंका, बांग्लादेश, इंग्लैंड, फीज़ी, फ्रांस और कुवैत से भी सदस्य पहुंचे थे।

कार्यक्रम में शिरकत करने वाले लोगों में से कई ने देश के अन्य हिस्सों का भी दौरा किया। इंडोनेशियाई सदस्य कार्यक्रम के बाद तेलंगाना जैसे दक्षिणी राज्यों में गए थे। पिछले सप्ताह श्रीनगर में जिस मौलाना की मौत हुई, वह उत्तर प्रदेश में देवबंद गए थे, और उशके बाद कश्मीर पहुंचकर भी उन्होंने कई कार्यक्रमों में शिरकत की।

इसी बीच समाचार आ रहा है कि यहां से अंडमान एवं निकोबार द्वीप लौटे 10 लोगों में भी कोरोनावायरस की पुष्टि हो चुकी है। वही दूसरी तरफ मरकज़ के प्रशासक इसके लिए दिल्ली पुलिस और दिल्ली सरकार को दोषी ठहरा रही है और उसका दावा है कि हमने कई बार पास माँगा ताकि यहाँ आये हुवे लोगो को वापस भेजा जा सके।

pnn24.in

Recent Posts

करेलाबाग में बिजली विभाग के अधिकारी द्वारा मॉर्निंग रेड, कटिया लगाकर बिजली चोरी करने वाले 18 लोगो के खिलाफ एफआईआर दर्ज

अबरार अहमद प्रयागराज: उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देश पर और बिजली विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों…

14 hours ago

मेजा में भीषण सड़क दुघर्टना, अनियंत्रित ट्रक ने आधा दर्जन छात्राओं को रौंदा, तीन की मौत, तीन गंभीर रूप से घायल, मौके पर लोगों की लगी भीड़

तारिक खान मेजा, प्रयागराज। मेजा के टिकुरी समहन गांव के समीप प्रयागराज मिर्जापुर मार्ग पर…

14 hours ago

हाई कोर्ट के फैसले के बाद बोले सिद्धरमैया ‘जितनी भी साजिश हो, उसके खिलाफ कानूनी लड़ाई लडूंगा, इस्तीफा नही दूंगा’

ईदुल अमीन डेस्क: मैसूर अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी ज़मीन मामले में कर्नाटक हाई कोर्ट के फ़ैसले…

16 hours ago

ज़मीन आवंटन मामले में कर्णाटक हाई कोर्ट ने ख़ारिज किया सिद्धरमैया की याचिका, कहा ‘जांच ज़रूरी है’, भाजपा ने माँगा सीएम से इस्तीफा

तारिक खान डेस्क: कर्नाटक हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की उस याचिका को ख़ारिज कर…

17 hours ago