Categories: UP

मिस्टन गंज में बार-बार कहने के बाद भी लोग गंभीर नहीं दिख रहे हैं जिस पर जिलाधिकारी ने जताई नाराज़गी

गौरव जैन

रामपुर। लॉक डाउन का सख्ती से पालन करना बेहद जरूरी है, लॉक डाउन का मतलब समझाने और इसे गंभीरता पूर्वक लागू कराने के लिए पूरी सरकारी मशीनरी के साथ ही समाजसेवी व स्वयंसेवी संस्थाएं अत्यंत अहम भूमिका निभा रहे हैं। लॉक डाउन का उद्देश्य तब तक फलीभूत नहीं हो सकेगा जब तक आम आदमी इसे गंभीरता पूर्वक नहीं समझेगा। वैश्विक स्तर पर कोरोना संक्रमण के भयावह परिणामों से सीख लेने तथा लॉक डाउन का सख्ती से अनुपालन करना आम आदमी के लिए अब बेहद जरूरी हो गया है।

जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह के निर्देशन में पूरी प्रशासनिक टीम दिन-रात लोगों को लॉक डाउन का पालन करने के साथ ही दवाई, राशन, भोजन, सब्जियां आदि सभी जरूरी सामग्री प्रत्येक जरूरतमंद के घर पहुंचाने की दिशा में निरंतर कार्य कर रही हैं इसलिए अब लोगों को अपनी दिनचर्या व जीवनशैली में कम से कम लॉक डाउन के दौरान तो परिवर्तन करना ही होगा अन्यथा प्रशासन को और अधिक सख्त रवैया अपनाना पड़ेगा। जिलाधिकारी ने भी स्पष्ट किया है कि लाख डाउन का पालन न करने वाले तथा बाहर से आने वाले लोगों द्वारा यदि जानकारी छिपाई गई तो कठोरतम कार्रवाई में कोई छूट नहीं दी जाएगी।

जिलाधिकारी ने लॉक डाउन के दौरान शहर के घनी आबादी वाले क्षेत्रों का प्रातः करीब 6:45 बजे औचक भ्रमण करके मिस्टन गंज, किला, जेल रोड, पुलिस लाइन, मंडी परिसर एवं आश्रम पद्धति विद्यालय में बनाए गए अस्थाई आश्रय स्थल का निरीक्षण किया।मिस्टन गंज में बार-बार कहने के बाद भी लोग गंभीर नहीं दिख रहे हैं जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जताई वहीं पुलिस ने तत्काल भीड़ को हटाया। जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान दवाई के लिए विभिन्न मेडिकल स्टोरों पर खड़े लोगों से कहा कि वे फोन करके दवाइयों की होम डिलीवरी कराएं उन्होंने स्वयं ही कंट्रोल रूम फोन करवाया तथा कंट्रोल रूम की सेवाओं की गुणवत्ता की जांच की। उन्होंने वृद्धजनों को माक्स भी वितरित कराए तथा कहा कि लॉक टाउन के दौरान घरों से न निकले यह मेडिकल इमरजेंसी का मामला है, इसमें लापरवाही न करें लॉक डाउन कोरोनावायरस से बचाव के लिए लिया गया निर्णय है इसलिए गंभीर होकर इसका पालन करें। मंडी परिसर पहुंचकर जिलाधिकारी ने भीड़ देखकर मंडी सचिव को फटकार लगाई तथा कहा कि मंडी परिसर में सिर्फ वही लोग प्रवेश करेंगे जिनके पास प्रवेश हेतु वैद्य पास होगा। फुटकर खरीदारों पर पूर्णतया रोक रहेगी। सोशल डिस्टेंसिंग को कड़ाई से लागू कराने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल भी तैनात किया जाएगा।

उन्होंने पूरे मंडी परिसर में खुद माइक लेकर लोगों को दूरी बनाए रखने तथा मास्क लगाने के लिए जागरूक किया। शहर की विभिन्न राशन की दुकानों पर भी जिलाधिकारी पहुंचे जहां उन्होंने वितरकों को भीड़ एकत्रित न करने के सख्त निर्देश दिए। राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय में बनाए गए अस्थाई शेल्टर होम में भी जिलाधिकारी ने पहुंचकर वहां रखे गए लोगों की सुविधाओं के बारे में जाना। आश्रय स्थल पहुंचकर उन्होंने लोगों से समस्याओं के बारे में पूछा। छोटे बच्चों की सुविधा का भी जिलाधिकारी ने पूरा ध्यान रखा तथा अधीक्षक को निर्देशित किया कि बच्चों के स्वास्थ्य व सुविधा के दृष्टिकोण से बेबी शॉप, तेल, तौलिया, डायपर आदि की पूरी किट बच्चों के अभिभावकों को वितरित कराना सुनिश्चित करें।

pnn24.in

Recent Posts

ज़मीन आवंटन मामले में कर्णाटक हाई कोर्ट ने ख़ारिज किया सिद्धरमैया की याचिका, कहा ‘जांच ज़रूरी है’, भाजपा ने माँगा सीएम से इस्तीफा

तारिक खान डेस्क: कर्नाटक हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की उस याचिका को ख़ारिज कर…

47 mins ago

धर्मनिरपेक्षता पर बोले तमिलनाडु के राज्यपाल ‘धर्मनिरपेक्षता यूरोपीय अवधारणा है, ये पहले भारतीय संविधान का हिस्सा नहीं था’

आदिल अहमद डेस्क: तमिलनाडु के गवर्नर आरएन रवि ने कहा है कि धर्मनिरपेक्षता यूरोपीय अवधारणा…

1 hour ago

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

2 days ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

2 days ago