Categories: UP

पर्यटकों की सुविधा हेतु वातानुकूलित विशेष ट्रेन का हुआ शुभारम्भ

फारुख हुसैन

पलियाकलां। लखीमपुर खीरी जिले के तराई में मौजूद विश्वविख्यात दुधवा टाइगर रिजर्व में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वातानुकूलित विशेष ट्रेन का शुभारम्भ किया गया। मैलानी-नानपारा मीटर गेज के रेल खंड पर काफी समय से प्रस्तावित बड़ी लाइन के विस्टाडोम कोच की तर्ज पर बनाए गए टूरिस्ट कोच वाली गाड़ी को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णन ने लखनऊ गोमती नगर स्टेशन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए झंडी दिखाकर टूरिस्ट ट्रेन को रवाना किया।

इस ट्रेन का रेल विभाग द्वारा मैलानी-दुधवा-कर्तनिया घाट जंगल क्षेत्र में पर्यटकों को लुभाने, जंगल सफारी एवं दुधवा नेशनल पार्क जाने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिये मीटर गेज खंड पर वातानुकूलित पर्यटक कोच वाली विशेष रेलगाड़ी का मैलानी-बिछिया के मध्य शुभारम्भ किया है। इस ट्रेन का आने जाने का समय भी तय किया है जिसमें मैलानी से बिछिया जाने वाली गाड़ी संख्या 05320 मैलानी-बिछिया विशेष गाड़ी 08 जनवरी शनिवार से सप्ताह में 3 दिन प्रत्येक शनिवार,रविवार एवं सोमवार को मैलानी से 0700 बजे प्रस्थान कर बिछिया 11:30 बजे पहुचेगी।

वापसी में गाडी संख्या 05319 बिछिया-मैलानी विशेष गाडी बिछिया से दोपहर 01:45 बजे प्रस्थान कर मैलानी 05:55 बजे पहुचेगी। यह सवारी गाड़ी अपने यात्रा मार्ग के सभी स्टेशनों पर रूकेगी। वही इस मौके पर ट्रैन के पलिया स्टेशन पहुंचने पर नगर की बहुचर्चित संस्था रोटरी क्लब के अध्यक्ष संदीप बंसल, प्रशांत बरनवाल, रितेश गर्ग, गगन मिश्रा सहित अन्य सदस्यों ने टूरिस्ट ट्रेन के स्टाफ का माल्यार्पण और मोमेंटो से सम्मानित भी किया है।

इस विशेष पर्यटक गाड़ी में वातानुकूलित पर्यटक कार के 02, सामान्य द्वितीय श्रेणी के 05, पावर कार का 01 तथा एसएलआरडी के 02 कोचों सहित कुल 10 कोच लगाये गये हे। इस विशेष पर्यटक गाड़ी के उद्घाटन के दौरान लखनऊ से आए एडीआरएम (प्रशासन) राघवेंद्र सिंह, मंडल वाणिज्य निरीक्षक गोंडा अमित मोहन चतुर्वेदी, मंडल वाणिज्य निरीक्षक मैलानी जंक्शन सुनील मिश्रा सहित काफी संख्या में रेल कर्मचारी मौजूद रहे।

pnn24.in

Recent Posts

ईरान-इजराइल तनाव के बीच कच्चे तेलों के दाम में 5 फीसद का उछाल

प्रमोद कुमार डेस्क: इसराइल और ईरान के बीच जारी तनाव के बीच कच्चे तेल की…

12 hours ago

तिरुपति मदिर में प्रसाद के लड्डूओ में मिलावट मामले में आन्ध्र प्रदेश सरकार द्वारा गठित एसआईटी को किया सुप्रीम कोर्ट ने भंग

निलोफर बानो डेस्क: तिरुपति मंदिर में प्रसाद के लड्डू बनाने वाले घी में कथित तौर…

12 hours ago

लेबनान के 30 गाँवों को खाली करने की दिया इसराइल ने चेतावनी

मो0 कुमेल डेस्क: दक्षिणी लेबनान के 30 से अधिक गांवों के लोगों को इसराइली सेना…

12 hours ago

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में पुलिस मुठभेड़ में 30 कथित माओवादी ढेर

तारिक आज़मी डेस्क: छत्तीसगढ़ के माओवाद प्रभावित नारायणपुर ज़िले में पुलिस ने एक मुठभेड़ में…

13 hours ago