Religion

कल है रंगपंचमी, जाने कैसे करे पूजन अर्चन और कब है शुभ मुहूर्त

बापुनंदन मिश्र

चैत्र मास की पंचमी तिथि तक होली का महापर्व मनाया जाता है। पांचवी तिथि यानि होलिका दहन के बाद पांचवे दिन पर रंगपंचमी मनाई जाती है। होलिका दहन 17 मार्च होने के चलते इस साल रंगपंचमी 22 मार्च के दिन मनाई जाएगी। माना जाता है कि रंगपंचमी के दिन भगवान कृष्ण ने राधा रानी के संग होली खेली थी। इसी चलते इस इन भक्त राधा रानी और भगवान श्रीक़ृष्ण की पूरे विधि-विधान से पूजा करते हैं, उन्हें गुलाल लगाते हैं और राधे-कृष्ण आरती गाते हैं।

वहीं, एक और पौराणिक कथा के अनुसार रंगपंचमी इसलिए मनाई जाती है क्योंकि देवलोक में इसका आरंभ हुआ था। असल में कथा के अनुसार कामदेव से क्रोधित होकर महादेव ने उन्हें भस्म कर दिया था जिस चलते देवलोक को निराशा ने घेर लिया था। भोलेनाथ ने देवताओं की प्रार्थना पर कामदेव को जीवित कर दिया था जिसके बाद देवलोक में रंग-गुलाल उड़ाकर रंगपंचमी मनाई गई।

इस वर्ष रंगपंचमी का शुभ मुहूर्त 22 मार्च, मंगलवार सुबह 6 बजकर 24 मिनट से शुरू होकर 23 मार्च, बुधवार के दिन सुबह 4 बजकर 21 मिनट तक माना जा रहा है। इस शुभ मुहूर्त में ही रंगपंचमी मनाई जाएगी। कहा जाता है कि रंगपंचमी के दिन स्वयं देवलोक से देवता धरती पर आकर रंग खेलते हैं। मान्यता है कि रंगपंचमी के दिन माता लक्ष्मी का भी पूजन होता है, सुबह स्नान करके मां लक्ष्मी को पूजा जाता है और कलश में रखे पानी को घर में छिड़का जाता है। इसके पश्चात नारियल पर सिंदूर लगाकर महादेव को अर्पित किया जाता है। मान्यता के अनुसार भगवान कृष्ण और राधा रानी की आरती कर उन्हें पीला, मां लक्ष्मी को लाल और शनि देव को नीला रंग लगाया जाता है।

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। PNN24 न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

pnn24.in

Recent Posts

ईरान की मिसाइलो से पूरी रात चमकता रहे इजराइल के आसमान, ईरान ने किया इजराइल पर मिसाइलो की बरसात, देखे वीडियो

आफताब फारुकी डेस्क: इरान के आज इजराइल पर मिसाईलो की बरसात कर दिया है। इरान…

1 day ago

सिद्धरमैया की पत्नी ने मुडा को पत्र लिख कर कहा ‘कोई संपत्ति या दौलत मेरे पति की प्रतिष्ठा और सम्मान से बढ़कर नहीं, 3.1 एकड़ ज़मीन के बदले जो 14 भूखंड दिए वह वापस ले ले’

तारिक खान डेस्क: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की पत्नी बीएम पार्वती ने मैसूर अर्बन डेवलपमेंट…

2 days ago

वाराणसी: चौक पुलिस की आँखों के सामने खुद को अधिवक्ता बताने वालो ने बुज़ुर्ग की किया पिटाई, मूकदर्शक पुलिस करती रही बीच बचाव, वीडियो हुवा वायरल

शफी उस्मानी वाराणसी: एक तरफ तो उत्तर प्रदेश मै अधिवक्ता समाज के द्वारा लायर्स प्रोटेक्शन…

2 days ago

बड़ी कम्पनियों की दवाये हो रही गुणवत्ता में फेल, फिर आखिर भरोसा करे तो करे किस पर ?

तारिक आज़मी डेस्क: कल 53 दवाये गुणवत्ता के अपने परिक्षण में फेल हो गई। बड़ी…

5 days ago