Special

चीटियों की घर में आमद से है परेशान तो करे ये घरेलु उपाय, मिलेगा लाभ

शिखा प्रियदर्शिनी

गर्मी के बढ़ने के साथ घरों में चींटियों की परेशानी बढ़ जाती है। कभी किसी खाने-पीने की चीज में चीटियां लग जाती हैं, तो कभी ये कपड़ों या बिस्तरों तक भी पहुंच जाती हैं। देखने में चींटी भले ही छोटी है, लेकिन इसके काटने से होने वाली एलर्जी या दर्द काफी परेशान करता है। ऐसे में जरूरी है कि घरों में चींटियों पर प्रभावी नियंत्रण किया जाए। यहां हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें आजमाकर चींटियों की परेशानी से मुक्ति मिल सकती है।

कपूर

पूजा-पाठ के दौरान जलाने के काम आने वाला कपूर चींटियों को काबू में रखने के लिए सबसे प्रभावी उपाय है। कपूर को कपड़े की अलमारियों और बिस्तरों में रखने से इसकी खुशबू वहां फैल जाती है और इस गंध के कारण चींटियां वहां नहीं आती हैं।

नमक

नमक एक ऐसी चीज है जो हर घर के किचन में रहती है। आपको करना केवल इतना है कि पानी में काफी सारा नमक डालकर उसे उबाल लें। ठंडा होने पर उसे एक स्प्रेयर में भर दें। जहां चींटियों की समस्या अधिक हो वहां इस पानी का स्प्रे करें। चींटियों के एंट्री पॉइंट वाले स्थानों पर भी इस पानी को स्प्रे करें।

लौंग

चींटियों और कीड़े-मकोड़ों को भगाने के लिये लौंग का इस्तेमाल भी बरसों से किया जा रहा है। ये उपाय है भी काफी कारगर। लौंग को चींटियों की सभी संभावित स्थानों पर रखा जा सकता है। खाद्य पदार्थों के डिब्बों में भी इसे रखा जा सकता है। लौंग की महक काफी तेज होती है, जिससे चींटियां पास नहीं आती हैं।

चॉक

चींटियों को भगाने के लिए कई तरह की केमिकल युक्त चॉक बाजार में उपलब्ध हैं। लेकिन अगर आप इन्हें इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो साधारण चॉक भी चींटियों को नियंत्रित कर सकती है। दरअसल, चॉक में कैल्शियम कार्बोनेट पाया जाता है। इसी की वजह से चीटियां इससे दूर रहती है और चॉक से खींची गई रेखा चींटियों के लिए लक्ष्मण रेखा बन जाती है, जिसे वे पार नहीं कर सकती हैं।

मिर्च

चींटियों की तादाद बहुत ज्यदा है तो उस स्थान में पर जरा सी मिर्च बुरक दें। चींटियों तुरंत गायब हो जाएंगी और फिर उस स्थान पर नहीं आयेंगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। PNN24 न्यूज़ इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

pnn24.in

Recent Posts

ईरान की मिसाइलो से पूरी रात चमकता रहे इजराइल के आसमान, ईरान ने किया इजराइल पर मिसाइलो की बरसात, देखे वीडियो

आफताब फारुकी डेस्क: इरान के आज इजराइल पर मिसाईलो की बरसात कर दिया है। इरान…

1 day ago

सिद्धरमैया की पत्नी ने मुडा को पत्र लिख कर कहा ‘कोई संपत्ति या दौलत मेरे पति की प्रतिष्ठा और सम्मान से बढ़कर नहीं, 3.1 एकड़ ज़मीन के बदले जो 14 भूखंड दिए वह वापस ले ले’

तारिक खान डेस्क: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की पत्नी बीएम पार्वती ने मैसूर अर्बन डेवलपमेंट…

1 day ago

वाराणसी: चौक पुलिस की आँखों के सामने खुद को अधिवक्ता बताने वालो ने बुज़ुर्ग की किया पिटाई, मूकदर्शक पुलिस करती रही बीच बचाव, वीडियो हुवा वायरल

शफी उस्मानी वाराणसी: एक तरफ तो उत्तर प्रदेश मै अधिवक्ता समाज के द्वारा लायर्स प्रोटेक्शन…

2 days ago

बड़ी कम्पनियों की दवाये हो रही गुणवत्ता में फेल, फिर आखिर भरोसा करे तो करे किस पर ?

तारिक आज़मी डेस्क: कल 53 दवाये गुणवत्ता के अपने परिक्षण में फेल हो गई। बड़ी…

5 days ago