Health

यूरोपीय देशों में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के दरमियान भारत मे कम हो रही संक्रमण दर

आदिल अहमद

डेस्क: यूरोप के कई देशों और चीन-हांगकांग में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए कई जानकार देश में कोरोना के चौथी लहर की आशंका जताई जा रही है। इसी कड़ी में एम्स दिल्‍ली के वरिष्ठ महामारी विज्ञानी डॉ0 संजय राय ने कहा है कि, ओमिक्रॉन बीए.2 वायरस का म्यूटेशन होना तय माना जा रहा है। ऐसे में इसका प्रभाव भारत में भी दिख सकता है। हालांकि, उन्होंने कहा है कि, देश में कोरोना की चौथी लहर के गंभीर प्रभाव सामने आने की संभावना काफी कम है। उन्होंने कहा है कि कोरोना के खिलाफ वैक्सीन हमारा सबसे बड़ा हथियार है।

Demo Pic

इस दरमियान आज भारत में एक दिन में कोरोना के 1,938 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस से संक्रमित हो की संख्या बढ़कर 4,30,14,687 हो गई। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 22,427 रह गई है।
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में 67 और लोगों की मौत के बाद, संक्रमण की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 5,16,672 हो गई। देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 22,427 हो गई है, जो कुल मामलों का 0.05 प्रतिशत है।

पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 660 की कमी दर्ज की गई। मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.75 प्रतिशत है। अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण की दैनिक दर 0.29 प्रतिशत और साप्ताहिक दर 0.35 प्रतिशत दर्ज की गई। देश में अभी तक 78.49 करोड़ से अधिक नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच की गई है, जिनमें से 6,61,954 नमूनों की जांच पिछले 24 घंटे में की गई। देश में अभी तक कुल 4,24,75,588 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और कोविड-19 से मृत्यु दर 1.20 प्रतिशत है।

pnn24.in

Recent Posts

वाराणसी: चौक पुलिस की आँखों के सामने खुद को अधिवक्ता बताने वालो ने बुज़ुर्ग की किया पिटाई, मूकदर्शक पुलिस करती रही बीच बचाव, वीडियो हुवा वायरल

शफी उस्मानी वाराणसी: एक तरफ तो उत्तर प्रदेश मै अधिवक्ता समाज के द्वारा लायर्स प्रोटेक्शन…

16 hours ago

बड़ी कम्पनियों की दवाये हो रही गुणवत्ता में फेल, फिर आखिर भरोसा करे तो करे किस पर ?

तारिक आज़मी डेस्क: कल 53 दवाये गुणवत्ता के अपने परिक्षण में फेल हो गई। बड़ी…

4 days ago

इस्तीफे पर सिद्धरमैया ने फिर कहा ‘जब मैंने कुछ गलत नही किया तो इस्तीफा क्यों दू ?’

आदिल अहमद डेस्क: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मूडा केस में इस्तीफ़ा देने से साफ़…

4 days ago

बदलापुर एनकाउंटर पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम फडणवीस ने कहा दो टुक ‘हमला होगा तो पुलिस क्या ताली बजाएगी’

आफताब फारुकी डेस्क: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बदलापुर में एक स्कूल में दो…

4 days ago