UP

एक दूजे के हुए 81 जोड़े, राजापुर में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत लिए सात फेरे

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत गुरुवार को ब्लॉक नकहा की 81 बेटियां धार्मिक रीति रिवाज से परिणय सूत्र में बंधीं। इनमें से 76 बेटियों ने वैदिक मंत्रोचारण के बीच सात फेरे लिए। 05 बेटियों का मौलानाओं ने निकाह कराया। योजना के तहत सभी बेटियों के खातों में 35-35 हजार रुपए भेजे गए। गृहस्थी शुरू करने के लिए सभी नव विवाहितों को पायल, बिछिया, कुकर, बर्तन, श्रृंगारदान, कंबल आदि उपहार स्वरूप प्रदान किए गए। समारोह में ग्रामीण क्षेत्र की 81 बेटियों के हाथ पीले हुए।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना समाज के लिए वरदान साबित हो रही है। गरीब परिवारों से जुड़ी बेटियों की शादी को लेकर उनके माता पिता को काफी चिंता रहती थी, लेकिन इस योजना ने ऐसे अभिभावकों की इस परेशानी को दूर कर उनके चेहरे पर मुस्कान ला दी है। गरीब परिवारों की बेटियों के हाथ अब अब आसानी से पीले हो रहे हैं। मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने कहा कि योजना के तहत जोड़ों के खाते में निर्धारित धनराशि भेजने के साथ ही उन्हें घर ग्रहस्थी चलाने को जीवनोपयोगी सामग्री भी प्रदान की जा रही है।

विधायक योगेश वर्मा ने कहा कि जीवन में तमाम उतार-चढ़ाव आते रहते हैं, लेकिन वैवाहिक जीवन के हर परिस्थिति में पति-पत्नी को साथ रहना चाहिए। जनप्रतिनिधियों एवं अफसरों ने सभी 81 जोड़ों को प्रमाण पत्र प्रदान किया। सांसद प्रतिनिधि अरविंद सिंह संजय ने सभी नवविवाहित जोड़ों को उपहार देकर आशीर्वाद दिया और सरकार द्वारा मिलने वाली हर योजनाओं का लाभ देने का आश्वासन देते हुए विदा किया।

ब्लाक प्रमुख पवन गुप्ता ने कहा कि पहले लोग बेटियों को बोझ समझते थे। अब सरकार बेटियों की शिक्षा व विवाह की जिम्मेदारी ले ली है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत शादी करने के बाद कन्या के खाते में समाज कल्याण विभाग की ओर से 35 हजार रुपये भेजा जाता है।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत विकासखंड नकहा 81 लाभार्थी जोड़ो के लिए आयोजित विवाह कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विधायक योगेश वर्मा, सांसद प्रतिनिधि अरविंद सिंह संजय, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, सीडीओ अनिल कुमार सिंह, ब्लाक प्रमुख पवन गुप्ता, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधांशु शेखर, बीडीओ आलोक कुमार वर्मा ने वर वधू को आशीर्वाद प्रदान किया।

Banarasi

Recent Posts

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

3 hours ago

सेना के अफसर और उसकी मंगेतर के साथ पुलिस थाने में अभद्रता के आरोपों पर बीजेडी का प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: ओडिशा में आर्मी अधिकारी और उनकी मंगेतर के साथ पुलिस कस्टडी में…

3 hours ago

लेबनान पर इसराइल के ताज़ा अटैक से मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 8, कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में इसराइल के हमलों में मरने वालों की संख्या बढ़कर आठ…

21 hours ago