UP

प्रशासन ने महिला सुरक्षा-सम्मान को स्कूलों में दिलाई शपथ

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): राष्ट्रीय बालिका दिवस पर आयोजित विविध गतिविधियों के अनुक्रम में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह के मार्गदर्शन, डीपीओ संजय निगम के निर्देशन में महिलाओं, बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान, स्वावलंबन के लिए गुरुवार को खीरी में स्कूल-कालेजों में छात्र-छात्राओं को शपथ ग्रहण कराई गई। साथ ही सुरक्षा, सम्मान के प्रति जागरूक किया।

महिला कल्याण विभाग के तत्वावधान में गुरुनानक महाविद्यालय में प्राचार्य डीके शुक्ला की मौजूदगी में लड़कों ने शपथ ली कि वे महिलाओं का सम्मान करेंगे और उनके साथ गलत व्यवहार नहीं करेंगे। वही गुरुनानक विधिक सभा इंटर कॉलेज की शपथ ली कि बालिकाएं भी अपने घर पर अपने भाइयों को यही शपथ दिलवाएंगी और महिलाओं के साथ सही ढंग से नहीं पेश आने पर उनके साथ रिश्ता तोड़ने की चेतावनी देंगी।

कार्यक्रम को संबोधित करते गुरु नानक विधिक सभा इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य डॉ मीनाक्षी ने कहा कि आज के युग में बेटा-बेटी में कोई भेद नहीं है। लोगों से अपील की कि समाज के लोगों को इस मानसिकता से बाहर निकलकर बेटियों को बचाएं और उन्हें पढ़ा लिखाकर काबिल बनाएं।

महिला कल्याण अधिकारी आर्यमित्रा बिष्ट ने कहा कि लड़के-लड़कियों में कोई भेदभाव न करते हुए बेटियों को भी समानता का अधिकार देने में सहयोग करें। बेटियों को सम्मान दिलाये जाने के लिए हमें उनकी समान भागीदारी करनी होगी।

जिला समन्वयक निक्की गुप्ता ने कहा कि जहां महिलाओं का सम्मान होता है वहां देवता वास करते हैं। सभी को महिलाओं की सुरक्षा और समान अधिकारों का ध्यान रखना चाहिए। महिलाओं को सम्मान और समान अधिकार देने से ही समाज का समग्र विकास संभव है। महिलाओं की उन्नति से ही राष्ट्र उन्नत बनता है।

स्कूल-कालेजों में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानाचार्य ने सभी को “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” की शपथ दिलाई। साथ ही शासन की ओर से संचालित योजनाओं का प्रचार प्रसार कर जागरूक किया। बेटियों के होने से ही घर में खुशियों के साथ ही समाज को भी मजबूत बनाने में योगदान मिलेगा।

Banarasi

Recent Posts

बड़ी कम्पनियों की दवाये हो रही गुणवत्ता में फेल, फिर आखिर भरोसा करे तो करे किस पर ?

तारिक आज़मी डेस्क: कल 53 दवाये गुणवत्ता के अपने परिक्षण में फेल हो गई। बड़ी…

8 hours ago

इस्तीफे पर सिद्धरमैया ने फिर कहा ‘जब मैंने कुछ गलत नही किया तो इस्तीफा क्यों दू ?’

आदिल अहमद डेस्क: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मूडा केस में इस्तीफ़ा देने से साफ़…

9 hours ago

बदलापुर एनकाउंटर पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम फडणवीस ने कहा दो टुक ‘हमला होगा तो पुलिस क्या ताली बजाएगी’

आफताब फारुकी डेस्क: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बदलापुर में एक स्कूल में दो…

10 hours ago