International

पढ़ें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर लगा बड़ा आरोप

आफ़ताब फारुकी

डेस्क: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर परमाणु राज़ और सैन्य योजनाओं की जानकारी वाले सहित सैकड़ों गोपनीय दस्तावेज़ों को ग़लत तरीक़े से संभालने का आरोप लगाया गया है। ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने फ्लोरिडा एस्टेट में गोपनीय दस्तावेज़ों को बॉलरूम और शॉवर में रखा और जांच करने वालों से झूठ बोल रहे हैं। उन पर जांच में बाधा डालने की कोशिश करने का भी आरोप है। बताते चले कि ट्रंप ने 2024 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की घोषणा की है और उन्होंने किसी भी ग़लत काम से इनकार किया है।

ट्रंप के सहयोगी वॉल्ट नौटा के ख़िलाफ़ भी आरोप दायर किए गए हैं। व्हाइट हाउस के पूर्व सैन्य वैलेट पर एफ़बीआई से फाइलों को छिपाने के लिए उन्हें ट्रांसफ़र करने का आरोप है। 49 पन्नों के अभियोग में किसी भी अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति पर इस तरह के आरोप नहीं लगे हैं। इसमें कहा गया है कि उन्होंने जिन डिब्बों में गोपनीय जानकारियां रखी हुई थी, जिसमें अमेरिका के परमाणु प्रोग्राम, अमेरिका और दूसरे देशों की रक्षा और हथियार क्षमता, सैन्य हमले के लिए अमेरिका और उसके सहयोगियों की संभावित कमी, किसी विदेशी हमले के जवाब में अटैक कैसे करना है उसकी योजना शामिल है।

अभियोजकों का कहना है कि जब ट्रंप ने ऑफ़िस छोड़ा तो वे करीब 300 गोपनीय फ़ाइलों को अपने पाम बीच स्थित अपने घर ले गए थे, जो एक महंगा प्राइवेट मेंबर क्लब भी है। चार्जशीट में कहा गया है कि घर में मौजूद बॉलरूम में कई प्रोग्राम हुए है जिसमें हज़ारों लोगों ने हिस्सा लिया है। यह वही बॉलरूम है जिसमें गोपनीय दस्तावेज़ पाए गए थे। कुछ गोपनीय फाइलें कथित तौर पर बॉलरूम में बने मंच पर रखी हुई थी, जहां कार्यक्रम होते थे। आरोप है कि ट्रंप ने साल 2021 में बिना सुरक्षा मंज़ूरी के एक लेखक और दो अपने कर्मचारियों को गोपनीय दस्तावेज़ दिखाए थे।

चार्जशीट में कहा गया है कि बैडमिंस्टर के अपने गोल्फ़ क्लब में ट्रंप ने लोगों को विदेशी हमले से निपटने की योजना दिखाई थी, जिसके बारे में उन्होंने लोगों से कहा था कि यह उनके लिए रक्षा विभाग ने तैयार की है। एक ऑडियो रिकॉर्डिंग के अनुसार ट्रंप ने कथित तौर पर कहा, “राष्ट्रपति के रूप में मै इसे सार्वजनिक कर सकता था, लेकिन अब मैं नहीं कर सकता, बावजूद इसके यह अभी भी एक राज़ है।” अभियोजकों का कहना है कि ट्रंप ने बैडमिंस्टर क्लब में अगस्त या सितंबर 2021 में फिर से गोपनीय दस्तावेज़ दिखाए।

Banarasi

Share
Published by
Banarasi

Recent Posts

गाजीपुर गंगा का जल स्तर लगातार बढ़ोतरी सपना सिंह ने दिया राहत सामग्री

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे गंगा नदी मे बाढ के प्रकोप को देखते हुए विकास…

3 hours ago

जिलाधिकारी गाजीपुर ने दर्जनों बाढ़ प्रभावित गांव का किया स्थलीय निरीक्षण और सुनी समस्याएं

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे बाढ की विभिषिका को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट मोड…

3 hours ago