International

युगांडा में इस्लामिक स्टेट से जुड़े विद्रोहियों का स्कूल पर हमला, 40 से ज्यादा की मौत, अधिकतर मृतकों में छात्र शामिल, कई छात्रो को किया अगवा

आफताब फारुकी

डेस्क: पश्चिमी युगांडा के एक स्कूल पर हुए हमले में क़रीब चालीस लोग मारे गए हैं जिनमें अधिकतर छात्र हैं। ये हमला इस्लामिक स्टेट समूह से जुड़े विद्रोहियों ने किया है। एम्पोंडवे के हूबीरीहा सेकेंड्री स्कूल में हुए इस हमले में घायल आठ लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। स्कूल की डॉरमेट्री में रह रहे छात्र मारे गए लोगों में शामिल हैं। कई को अग़वा भी किया है जिनमें अधिकतर छात्राएं हैं।

इस स्कूल में क़रीब 60 छात्र पढ़ते हैं जिनमें से अधिकतर स्कूल में ही रहते हैं। युगांडा की सेना ने बताया है कि ये हमला पांच संदिग्ध एडीएफ़ विद्रोहियों ने किया है। स्कूल की इमारत को आग लगा दी गई और खाद्य भंडार को लूट लिया गया।  कुछ शव इतनी बुरी तरह जल गए हैं कि उनकी पहचान डीएनए टेस्ट के बाद ही हो सकेगी। स्कूल की जलती हुई इमारत की तस्वीरों को सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है।

रिपोर्टों के मुताबिक़ युगांडा के सैनिक डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ़ कांगो के वीरूंगा नेशनल पार्क की तरफ़ विद्रोहियों का पीछा कर रहे हैं। ये अफ़्रीका का सबसे पुराना और सबसे बड़ा नेशनल पार्क है जहां कई दुर्लभ प्रजातियां रहती हैं। एडीएफ़ समेत अन्य विद्रोही गुट इस इलाक़े का इस्तेमाल छुपने के लिए करते हैं। सेना के मुताबिक़ विद्रोहियों का पीछा करने के लिए हेलीकॉप्टर भी लगाए गए हैं।

pnn24.in

Share
Published by
pnn24.in

Recent Posts

गाजीपुर गंगा का जल स्तर लगातार बढ़ोतरी सपना सिंह ने दिया राहत सामग्री

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे गंगा नदी मे बाढ के प्रकोप को देखते हुए विकास…

4 hours ago

जिलाधिकारी गाजीपुर ने दर्जनों बाढ़ प्रभावित गांव का किया स्थलीय निरीक्षण और सुनी समस्याएं

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे बाढ की विभिषिका को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट मोड…

4 hours ago