National

उत्तराखंड सरकार की बनाई समिति ने तैयार किया समान नागरिक संहिता पर मसौदा

तारिक़ खान

डेस्क: उत्तराखंड की भाजपा सहित सरकार की ओर से गठित समान नागरिक संहिता का मसौदा तैयार करने के लिए बनाई गई समिति ने आज शुक्रवार बड़ा एलान करते हुवे बताया है कि उन्होंने इस मसौदे को तैयार कर लिया गया है। इस समिति की अध्यक्षा सेवानिवृत्त सुप्रीम कोर्ट जस्टिस रंजना प्रकाश देसाई ने समाचार एजेंसियों से बात करते हुए कहा है कि इस ड्राफ़्ट के साथ विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट उत्तराखंड सरकार को सौंपी जाएगी।

गौरतलब हो कि उत्तराखंड की पुष्कर धामी सरकार ने साल 2022 में चुनाव जीतने के बाद समान नागरिक संहिता के लिए एक समिति बनाई थी। वही मुस्लिम संगठनो ने समान नागरिक संहिता की मुखालफत किया था। जिसमे जमियत ओलमा-ए-हिन्द से लेकर मुस्लिम पर्सनल ला बोर्ड तक की आपत्तियां शामिल है। इन सबके बीच केद्र सरकार के द्वारा भी समान नागरिक आचार संहिता हेतु लोगो की प्रतिक्रिया मांगी जा रही है। जिसका मुस्लिम संगठनो के अलावा सियासी दल भी विरोध कर रहे है।

उत्तराखंड सरकार द्वारा गठित समिति के अध्यक्ष सेवानिवृत्त सुप्रीम कोर्ट जस्टिस रंजना प्रकाश देसाई ने बताया है कि ‘समिति ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, राज्य वैधानिक आयोग के साथ-साथ विभिन्न धार्मिक संप्रदायों के नेताओं के साथ भी बातचीत की है। इस विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट में क्या मसौदा तैयार किया है अभी इसकी जानकारी नही दिया गया है।

pnn24.in

Recent Posts

गाजीपुर गंगा का जल स्तर लगातार बढ़ोतरी सपना सिंह ने दिया राहत सामग्री

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे गंगा नदी मे बाढ के प्रकोप को देखते हुए विकास…

3 hours ago

जिलाधिकारी गाजीपुर ने दर्जनों बाढ़ प्रभावित गांव का किया स्थलीय निरीक्षण और सुनी समस्याएं

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे बाढ की विभिषिका को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट मोड…

3 hours ago