UP

कांवड़ यात्रा को लेकर यूपी सरकार ने जारी किये निर्देश, इन चीजों पर लगी पाबंदी

तारिक़ खान

डेस्क: यूपी में कांवड़ यात्रा को लेकर यूपी में सरकार ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सरकार ने इस बार कुछ पाबंदियां लगाई हैं। प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद ने कहा कि कांवड यात्रा में बारह फीट से ऊंची कांवड तथा भाले या त्रिशूल आदि नहीं ले जाने दिया जाएगा। वहीं रास्ते में अश्लील गाना बजाने की भी अनुमति नहीं होगी।

प्रमुख सचिव ने आपराधिक तत्वों पर पैनी नजर रखने के साथ ही कांवड़ यात्रा को प्लास्टिक मुक्त बनाने का निर्देश दिया। यात्रा के दौरान कांवड़ियों के साथ अच्छा व्यवहार करने तथा कांवड़ शिविरों व भंडारे आदि की अनुमति देते समय कांवड़ संघों से जरूरत बातचीत करने की हिदायत दी गई है।

उन्होंने बताया कि इस बार यूपी को जहां 12 जोन में बांटा गया है, वहीं दूसरी ओर कांवड़ यात्रियों के लिए कुछ बंदिशें भी लगाई गई है। कांवड़ यात्रा को लेकर उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव (गृह) संजय प्रसाद ने सोमवार को अधिकारियों को निर्देश दिया कि कांवड़ यात्रा की तैयारियों में कोई कमी नहीं रहनी चाहिए और वे सुनिश्चित करें कि यह यात्रा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो।

कांवड़ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा बैठक में संबंधित अधिकारियों को इस बाबत निर्देशित कर दिया गया है। कांवड़ यात्रा के दौरान सोशल मीडिया के जरिए प्रसारित की जाने वाली अफवाहों पर नजर रखी जाए और इस तरह की हरकत करने वालों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि अंतर्राज्यीय व अंतरजनपदीय सूचना तंत्र को मजबूत करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि एक स्थान पर होने वाली घटना की जानकारी सभी निकटवर्ती जिलों व प्रदेशों को उपलब्ध हो जाए।

Banarasi

Recent Posts

गाजीपुर गंगा का जल स्तर लगातार बढ़ोतरी सपना सिंह ने दिया राहत सामग्री

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे गंगा नदी मे बाढ के प्रकोप को देखते हुए विकास…

3 hours ago

जिलाधिकारी गाजीपुर ने दर्जनों बाढ़ प्रभावित गांव का किया स्थलीय निरीक्षण और सुनी समस्याएं

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे बाढ की विभिषिका को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट मोड…

3 hours ago