National

सदन से निष्कासन के बाद बोले ‘आप’ सांसद संजय सिंह ‘मणिपुर पर हमारा विरोध जारी रहेगा’, मिला ‘आप’ को कांग्रेस का साथ

मो0 सलीम

डेस्क: आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा है कि मणिपुर के मुद्दे पर उनका विरोध जारी रहेगा। संजय सिंह ने कहा कि विपक्ष के सभी दलों ने उन्हें समर्थन देने का एलान किया है। संजय सिंह को आज सोमवार को राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने पूरे मॉनसून सत्र के लिए निलंबित कर दिया।

उन्होंने ये कार्रवाई बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के अनुरोध पर की। बाद में संजय सिंह ने इस मामले में मीडिया से बात की और कहा, ‘देश के प्रधानमंत्री मणिपुर की हिंसा पर सदन में आकर जवाब क्यों नहीं दे रहे हैं? मैंने आज चर्चा के लिए 267 का नोटिस दिया था। पहले 15-20 मिनट मैं अनुरोध करता रहा। जब मौका नहीं मिला तो मैंने चेयर के पास जाकर अनुरोध किया। लेकिन सरकार मणिपुर पर बात करने तैयार नहीं है। ’हमारा विरोध जारी रहेगा। राष्ट्रपति महात्मा गांधी की प्रतिमा पर मैं धरना जारी रखूंगा।’

आम आदमी पार्टी के राज्य सभा सांसद राघव चड्ढा ने कहा, ‘देखिए आज जो राज्य सभा में देखा गया, वो अश्विसनीय था।’ उन्होंने कहा, ‘हमारे एक साथी सांसद संजय सिंह उनका ध्यान आकर्षित करने के लिए वेल तक गए लेकिन उस समय लीडर ऑफ हाउस ने सस्पेंशन मोशन लाते हुए उन्हें निलंबित करा दिया।यह लोकतंत्र की हत्या है।’

उन्होंने कहा, ‘अगर लोकतंत्र में बहस करने की मांग पर भी सांसदों को सस्पेंड कर दिया जाएगा तो फिर इस देश में क्या ही लोकतंत्र है? राघव चड्ढा ने बताया कि सदन स्थगित होने के बाद विपक्ष के साथी सभापति के पास गए और आग्रह किया कि इस निलंबन को रद्द कर दें। आम आदमी पार्टी को इस मुद्दे पर कांग्रेस के सांसद दिग्विजय सिंह का भी साथ मिला है।

दिग्विजय सिंह ने कहा, ‘राज्यसभा के अध्यक्ष ने जो कदम उठाया है, वो उचित नहीं है। यूपीए सरकार में कितनी बार तत्कालीन एनडीए के सदस्य वेल में आकर ऑब्जेक्ट करते थे। कई बार पूरा का पूरा सत्र इसी तरह चला गया।’ उन्होंने याद दिलाया कि तब अरुण जेटली बीजेपी सांसदों के विरोध को ‘अधिकार’ बताते थे।

pnn24.in

Recent Posts

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा ‘कनाडा सरकार से विश्नोई गैंग या अन्य गैंग के अपराधी सदस्यों के प्रत्यर्पण की किया है मांग’

आफताब फारुकी डेस्क: भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने बिश्नोई गैंग के सदस्यों…

12 hours ago

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा ‘कनाडा भारत पर गंभीर आरोप लगा रहा है, मगर सबूत नही दे रहा है’

मो0 कुमेल डेस्क: पिछले कुछ समय से भारत और कनाडा के बीच संबंध लगातार ख़राब…

12 hours ago

छत्तीसगढ़: हसदेव में पेड़ो की कटाई करने पहुची टीम की ग्रामीणों से झड़प, पुलिस द्वारा लाठीचार्ज

ईदुल अमीन डेस्क: छत्तीसगढ़ में हसदेव में पेड़ों की कटाई के लिए पहुंची टीम के…

12 hours ago

लखीमपुर खीरी: बोले सीडीओ ‘पराली को जलाएं नहीं, करें इसका बेहतर उपयोग’

फारुख हुसैन लखीमपुर खीरी: किसानों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के उद्देश्य से बुधवार को…

13 hours ago