National

महिला पहलवानों के यौन उत्पीडन आरोपी भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह को मिली अदालत से अंतरिम ज़मानत, अभियोजन पक्ष ने नही पेश किया ज़मानत के विरोध में कोई दलील

शाहीन बनारसी

डेस्क: यौन उत्पीड़न मामले में भाजपा सांसद बृजभूषण सिंह को अंतरिम जमानत मिल गई है। दिल्ली की एक अदालत ने महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न मामले में भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण सिंह को अंतरिम जमानत दे दी है। जानकारों की माने तो इस ज़मानत का मुख्य आधार अभियोजन पक्ष के विरोध न होना है। इस मामले में अभियोजन पक्ष ने अदालत में ख़ामोशी अख्तियार करते हुवे महज़ इतना ही कहा कि ‘हमने बृजभूषण को गिरफ्तार नहीं किया है। हम इसे आप पर छोड़ते हैं।‘

इस दलील में बस इतना हो होने पर जानकार इसको कमज़ोर पैरवी मान रहे है। जब अभियोजन ने खुद ही मामले में जिरह न करके यह कह दिया कि ‘हमने गिरफ़्तारी नही किया’ तो लगभग इसको ज़मानत पर कमज़ोर अभियोजन पक्ष की पैरवी माना गया और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह को अदालत ने अंतरिम ज़मानत दे दिया। अभियोजन ने अदालत में महज़ इतनी शर्त रखी कि ‘गवाह प्रभावित नहीं होने चाहिए।’ इसे देखते हुए राउज़ एवेन्यू कोर्ट के एडिशनल चीफ मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट हरजीत सिंह जसपाल ने बृजभूषण सिंह और सह-आरोपी विनोद तोमर को अंतरिम जमानत दी।

अदालत बृजभूषण की नियमित जमानत याचिका पर गुरुवार को सुनवाई करेगी। बताते चले कि जज ने 07 जुलाई को बृजभूषण और सह आरोपी विनोद तोमर को तलब किया था और उन्हें आज अदालत में पेश होने का निर्देश दिया था। दिल्ली पुलिस ने पिछले महीने बृजभूषण खिलाफ IPC की धारा 354 (महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाना), 354 ए (यौन टिप्पणी), 354 डी (पीछा करना) और 506 (1) (आपराधिक धमकी) के तहत चार्जशीट दायर किया था। वहीं POCSO मामले में, नाबालिग ने कथित तौर पर सिंह के खिलाफ अपने आरोप वापस ले लिए।

गौरतलब हो कि बृजभूषण पर महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, यौन उत्पीड़न की कथित घटनाएं 2016 और 2019 के बीच WFI ऑफिस, सिंह के आधिकारिक आवास और विदेश में भी हुईं। पुलिस ने अपनी चार्जशीट में बृजभूषण शरण सिंह और सह आरोपी पर अदातत से कड़ी सज़ा का भी अनुरोध किया था। इस मामले में महिला पहलवानो ने धरना दिया था। सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज किया था। जिसके बाद बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ़्तारी के मांग को लेकर भी पहलवानों ने जंतर मंतर पर जारी अपना धरना खत्म नही किया था।

pnn24.in

Recent Posts

गाजीपुर गंगा का जल स्तर लगातार बढ़ोतरी सपना सिंह ने दिया राहत सामग्री

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे गंगा नदी मे बाढ के प्रकोप को देखते हुए विकास…

3 hours ago

जिलाधिकारी गाजीपुर ने दर्जनों बाढ़ प्रभावित गांव का किया स्थलीय निरीक्षण और सुनी समस्याएं

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे बाढ की विभिषिका को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट मोड…

3 hours ago