Varanasi

ज्ञानवापी मस्जिद प्रकरण: बोले अंजुमन मसाजिद इन्तेज़मियां कमेटी के एस0 एम0 यासीन, हम सोमवार को होने वाले ASI सर्वे का बायकाट करते हुवे इसमें शामिल नही होंगे, बताया क्या है इसकी वजह

शाहीन बनारसी

वाराणसी: ज्ञानवापी मस्जिद के एएसआई सर्वे हेतु आयोजित हुई प्रशासन के साथ बैठक में आज अंजुमन मसाजिद कमेटी ने साफ़ साफ़ लिखित रूप में आपत्ति पत्र अधिकारियों को देते हुवे कहा है कि हम सोमवार को होने वाले एएसआई सर्वे का बायकाट करेगे। उन्होंने इसका कारण साफ़ साफ़ बताया है कि जब मामले में हमारी याचिका सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को पेश होगी तो फिर प्रशासन और एएसआई को इतनी जल्दी क्या है?

बताते चले कि शुक्रवार को जिला जज अदालत ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का एएसआई द्वारा सर्वे करने का आदेश पारित किया था। जिसके बाद इस आदेश के मुखालिफ अंजुमन मसाजिद इन्तेज़मियां कमेटी ने सुप्रीम कोर्ट में अवमानना की याचिका दाखिल किया था। इस याचिका में वर्ष 1991 में हाई कोर्ट इलाहाबाद द्वारा पारित स्टे आर्डर का ज़िक्र किया गया है कि उक्त स्टे आज भी कायम है फिर जिला जज अदालत ने उपरी अदालत के आदेश को नज़रअंदाज़ करते हुवे एएसआई द्वारा सर्वे का आदेश पारित किया है। यह आदेश अदालत की अवमानना है।

अंजुमन मसाजिद इंतेजामिया कमेटी के जर्नल सेक्रेटरी एस0एम0 यासीन ने फोन पर हुई वार्ता के दरमियान बताया कि आज उच्चाधिकारियों के द्वारा एक बैठक के तहत हमको जानकारी प्रदान किया गया कि एएसआई के डायरेक्टर द्वारा सोमवार को मस्जिद परिसर का सर्वे करने हेतु आदेश आया है। एस0एम0 यासीन ने बताया कि एएसआई द्वारा यह पत्र मस्जिद कमेटी को नही प्रदान किया गया और रविवार को जारी पत्र है। उन्होंने बताया कि आज रविवार को एएसआई डायरेक्टर के द्वारा ऐसा पत्र जारी किया गया। जबकि अदालत ने शुक्रवार को दोपहर 4 बजे के बाद यह आदेश जारी किया था। एस0एम0 यासीन ने कहा कि अदालत द्वारा जारी आदेश की प्रति किसी भी पक्ष को अभी तक प्राप्त नही हो पाई है क्योकि शनिवार को अदालत बंद थी और आज रविवार है।

एस0एम0 यासीन ने सवाल उठाते हुवे कहा कि फिर एएसआई को आदेश की प्रति किया माध्यम से मिल गई यह बड़ा सवाल है। उन्होंने बताया कि हमने प्रशासन को लिखित रूप में प्रदान किया है कि जब मामला सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में पेश होना है तो यह सर्वे एक दिन बाद भी हो सकता है। मगर यदि सोमवार को सर्वे होता है तो हम सर्वे में शामिल नही होंगे और सर्वे का बायकाट करेगे। हम सुप्रीम कोर्ट के हुक्म का इंतज़ार करेगे। एस0एम0 यासीन ने कहा कि किसी प्रकार का हम कोई विरोध भी नही करेगे, बस सर्वे में मस्जिद कमेटी शामिल नही होगी। हम बायकाट करेगे। एसएम यासीन ने सभी से अपील किया है कि इस सर्वे का कोई भी विरोध न करे और अमन-ओ-सुकून कायम रखते शांति अख्तियार करे। हम सर्वे में शामिल नही होंगे। हम कानूनी लड़ाई सुप्रीम कोर्ट में लड़ रहे है और लड़ेगे।

pnn24.in

Recent Posts

नए लेबर यूनियन की मान्यता हेतु सैमसंग के 1500 कर्मचारियों का जारी है 11 दिनों से विरोध प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पिछले 11 दिनों से ‘सैमसंग’ के लगभग…

3 hours ago

ज़मीनी विवाद के कारण दलित बस्ती में लगाया दबंगों ने आग, आधिकारिक पुष्टि कि 21 घर जलकर हुवे ख़ाक, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा 80 घर जले

माही अंसारी डेस्क: बिहार में नवादा ज़िले के मुफ़स्सिल थाना क्षेत्र के कृष्णानगर में एक…

3 hours ago

बुलेट से बैलट की तरफ बढ़ा जम्मू कश्मीर, हुआ प्रथम चरण में रिकॉर्ड तोड़ मतदान

आदिल अहमद डेस्क: बुधवार को जम्मू-कश्मीर में पहले चरण का मतदान हुआ। इस दौरान लोग…

3 hours ago

लेबनान: वाकी टाकी और पेजर धमाको में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 32, जारी है घायलों का इलाज

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 18 सितंबर को हुए…

3 hours ago

लेबनान में फिर पेजर ब्लास्ट, 3 की मौत कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद बेरूत के नज़दीक फिर…

1 day ago