National

मणिपुर में महिलाओं का यौन उत्पीड़न मामला: मुख्य अभियुक्त हुइरेम हेरोदास मैतेई के घर महिलाओं ने लगाई आग

आदिल अहमद

डेस्क: मणिपुर के थौबल ज़िले में बीती चार मई को दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर सड़क पर दौड़ाने के मामले में गुरुवार, 20 जुलाई को कुछ महिलाओं ने मुख्य अभियुक्त हुइरेम हेरोदास मैतेई के घर को आग लगा दी। ये महिलाएं मणिपुर में दशकों से सामाजिक आंदोलन चला रही मैतेई महिलाओं के सबसे मजबूत संगठन मीरा पैबी से जुड़ी हुई हैं।

बताते चले कि दो महिलाओं के साथ हुए यौन उत्पीड़न का वीडियो बुधवार को सोशल मीडिया पर नज़र आया था। इसके बाद इस मामले में अब तक चार लोगों को गिरफ़्तार किया गया है। इनमें हुइरेम हेरोदास मैतेई की गिरफ़्तारी सबसे पहले गुरुवार सुबह आठ बजे हुई थी। यह शख़्स वीडियो में पीड़िताओं को पकड़े हुए नज़र आ रहा है।

गिरफ़्तारी के कुछ घंटों बाद ही मीरा पैबी संगठन से जुड़ी महिलाओं ने थौबल ज़िले के पैची गांव में स्थित अभियुक्त के घर को आग लगा दी। इसके साथ ही गांव के लोगों ने हेरोदास को, उसके परिवार सहित पेची अवांग लीकाई इलाके से बाहर निकालने का फैसला किया है।

अब तक मिली जानकारी के मुताबिक़, इस शख़्स की परवरिश पेची अवांग लीकाई में उनके ननिहाल में हुई थी और इस शख़्स की शादी हो चुकी है। पुलिस ने वीडियो रिकॉर्ड करने शख़्स युमलेम्बम जीवन को भी गुरुवार को नोंगपोक सेकमाई स्थित उनके आवास से गिरफ़्तार कर लिया है।

मीरा पैबी की एक नेता ने इस घटना पर टिप्पणी देते हुए कहा, “चाहें मैतेई हो या अन्य समुदाय, एक महिला के रूप में किसी महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाना स्वीकार्य नहीं है। हम ऐसे व्यक्ति को अपने समाज में रहने की इजाज़त नहीं दे सकते। यह पूरे मैतेई समुदाय के लिए शर्म की बात है।”

दोनों महिलाओं के साथ बीती चार मई को थौबल ज़िले के नोंगपोक सेकमाई पुलिस थानाक्षेत्र के बी फीनोम कुकी गांव में हुई थी। इस मामले में पहली एफ़आईआर कांगपोकपी ज़िले में 18 मई को दर्ज कराई गई थी।

Banarasi

Recent Posts

गाजीपुर गंगा का जल स्तर लगातार बढ़ोतरी सपना सिंह ने दिया राहत सामग्री

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे गंगा नदी मे बाढ के प्रकोप को देखते हुए विकास…

3 hours ago

जिलाधिकारी गाजीपुर ने दर्जनों बाढ़ प्रभावित गांव का किया स्थलीय निरीक्षण और सुनी समस्याएं

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे बाढ की विभिषिका को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट मोड…

3 hours ago