National

आज विपक्षी गठबंधन केंद्र सरकार के खिलाफ ला सकता है सदन में ‘अविश्वास प्रस्ताव’

आफताब फारुकी

डेस्क: मणिपुर हिंसा को लेकर विपक्षी गठबंधन के द्वारा आज बुधवार, 26 जुलाई को पीएम मोदी के नेतृत्व वाले केंद्र सरकार के खिलाफ लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव लाया जायेगा। लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी ने इसकी पुष्टि की है। बता दें कि 20 जुलाई को संसद का मानसून सत्र शुरू होने के बाद से संसद के दोनों सदनों में लगातार गतिरोध बना हुआ है, क्योंकि विपक्ष मणिपुर में मौजूदा स्थिति पर संसद के अंदर प्रधानमंत्री से जवाब मांग रहा है।

पीएम मोदी ने संसद के बाहर मानसून सत्र के शुरुआती दिन मीडिया को दिए अपने पारंपरिक बयान के दौरान मणिपुर में हिंसा की निंदा की थी। इस उन्होंने विपक्षी शासित राज्यों राजस्थान और छत्तीसगढ़ में महिलाओं के खिलाफ अपराध की कुछ घटनाओं को मणिपुर के साथ जोड़ दिया था। प्रधानमंत्री ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से अपने राज्य में ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगाने के प्रयास करने का आग्रह किया था।

न्यूज एजेंसी आईएएनएस की रिपोर्ट के अनुसार घटनाक्रम से वाकिफ सूत्रों ने बताया कि विपक्षी दलों के बीच दिन भर की चर्चा के बाद यह निर्णय लिया गया कि बुधवार को निचले सदन में प्रस्ताव लाया जाएगा। कांग्रेस ने भी लोकसभा में अपने सभी सांसदों को व्हिप जारी किया है कि वे कल सदन की कार्यवाही शुरू होने से लेकर स्थगन तक सदन में मौजूद रहें, क्योंकि ‘कल यानी 26 जुलाई को लोकसभा में बहुत महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।’

इसे लोकसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक कोडिकुन्निल सुरेश ने जारी किया। बताया जा रहा है कि यह निर्णय सुबह संसद में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के कक्ष में हुई गठबंधन नेताओं की बैठक के दौरान लिया गया। खड़गे राज्यसभा में विपक्ष के नेता हैं। चर्चा के दौरान महसूस किया गया कि चूंकि सरकार लोकसभा में मणिपुर मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बयान मांगने की विपक्ष की मांग पर ध्यान देने की संभावना नहीं है और अब निचले सदन में विरोध के बीच विधेयकों को पारित करने पर जोर दे सकती है, इसलिए सरकार पर दबाव बनाने के लिए यह कदम जरूरी है।

pnn24.in

Recent Posts

नए लेबर यूनियन की मान्यता हेतु सैमसंग के 1500 कर्मचारियों का जारी है 11 दिनों से विरोध प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पिछले 11 दिनों से ‘सैमसंग’ के लगभग…

2 hours ago

ज़मीनी विवाद के कारण दलित बस्ती में लगाया दबंगों ने आग, आधिकारिक पुष्टि कि 21 घर जलकर हुवे ख़ाक, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा 80 घर जले

माही अंसारी डेस्क: बिहार में नवादा ज़िले के मुफ़स्सिल थाना क्षेत्र के कृष्णानगर में एक…

2 hours ago

बुलेट से बैलट की तरफ बढ़ा जम्मू कश्मीर, हुआ प्रथम चरण में रिकॉर्ड तोड़ मतदान

आदिल अहमद डेस्क: बुधवार को जम्मू-कश्मीर में पहले चरण का मतदान हुआ। इस दौरान लोग…

2 hours ago

लेबनान: वाकी टाकी और पेजर धमाको में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 32, जारी है घायलों का इलाज

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 18 सितंबर को हुए…

2 hours ago

लेबनान में फिर पेजर ब्लास्ट, 3 की मौत कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद बेरूत के नज़दीक फिर…

1 day ago