Varanasi

ज्ञानवापी में तीसरे दिन का सर्वे कार्य पूरा, 7 घंटे तक चला सर्वे का कार्य, मीडिया ट्रायल और अफवाहों से खफा हुआ मुस्लिम पक्ष, बोले एड0 विष्णु जैन ‘सर्वे में क्या मिला क्या नहीं, यह रिपोर्ट अदालत में आएगी’

मो0 सलीम/शफी उस्मानी

वाराणसी। ज्ञानवापी में हाईकोर्ट के आदेश के बाद चल रहे ASI सर्वे का कार्य तीसरे दिन किया गया। रविवार की शाम 5 बजे तीसरे दिन ASI टीम ने सर्वे का कार्य पूरा किया। जानकारी के अनुसार ज्ञानवापी में तीसरे दिन ASI टीम ने तहखाना, ज्ञानवापी के तीनों गुंबदों के नीचे और परिसर में वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी के साथ मैपिंग का कार्य किया गया। वहीं तहखानों में जाने से पहले प्रशासन ने तहखानों के मलबे को साफ करवाया। हिंदू पक्ष के अधिवक्ता के अनुसार तहखानों के साथ ही मंदिर के कोर्ट के आदेश के अनुसार संपूर्ण ज्ञानवापी परिसर (वजुखाने को छोड़) सर्वे का कार्य किया जा रहा है।

हिंदू पक्ष के अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन ने तीसरे दिन सर्वे समाप्त होने के पश्चात मीडिया से बात करते हुए कहा कि ASI की टीम लगातार सर्वे का कार्य कर रही है। ज्ञानवापी सर्वे को लेकर हिंदू पक्ष की चार महिलाएं और तीन अधिवक्ता इस मामले पर कुछ नही बोलेंगे। जो भी हिंदू पक्ष से बयान होगा वह मेरा ऑफिशियल बयान होगा। वही उन्होंने बताया कि ज्ञानवापी में तहखानों को खुलवाकर सर्वे किया जा था है। वही ज्ञानवापी के गुंबदों के नीचे एएसआई टीम में मैपिंग का कार्य किया है। ज्ञानवापी में कुछ हिंदू साक्ष्य मिलने के प्रश्न पर कहा कि सर्वे के दौरान क्या मिला है और क्या नहीं इस पर कुछ नही बोलना है। यह एक न्यायिक प्रक्रिया है और जब न्यायालय में ASI की रिपोर्ट सौंप दी जाएगी तो पूरा डिटेल बताया जाएगा।

बताया जा रहा है कि हिंदू पक्ष की तरफ से ज्ञानवापी सर्वे के दौरान किए जा रहे दावों और मीडिया तथा सोशल मीडिया पर ज्ञानवापी के अंदर मूर्ति व त्रिशूल मिलने की अफवाह पर मुस्लिम पक्ष काफी खफा है। हिंदू पक्ष की तरफ से मीडिया में दिए जा रहे बयानों को लेकर मुस्लिम पक्ष ने प्रशासन से आपत्ति व्यक्त किया है। मुस्लिम पक्ष के अधिवक्ता ने प्रशासन से इन बयानों पर रोक लगाने की मांग करते हुए कहा कि कुछ मीडिया और सोशल मीडिया में जिन स्थानों पर सर्वे का कार्य नहीं हुआ है, वहां मूर्ति और त्रिशूल मिलने की बात कही जा रही है, लेकिन यह सब बात गलत है। इन बयानों का प्रशासन को संज्ञान लेना चाहिए।

गौरतलब है कि ज्ञानवापी में चल रहे सर्वे को लेकर ABP ने अपने सूत्रों के हवाले से खबर ब्रेक कर दिया था कि ज्ञानवापी के तहखानो में मूर्ति, त्रिशूल और कलश मिला है. बाद में यह पूरी खबर ही अफवाह साबित हुई और कल ही हिन्दू पक्ष के एक अधिवक्ता ने इसका खंडन कर दिया था. इस पर हिंदू पक्ष के अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन ने भी नाराजगी व्यक्त किया है। विष्णु शंकर जैन ने रविवार की सुबह अपने एक बयान में कहा कि अभी तक हुए सर्वे में कुछ नया नही मिला है। जो भी चींजे पूर्व के सर्वे में मिले थे, वह वही है और उनकी जांच ASI टीम कर रही है।

pnn24.in

Recent Posts

कासगंज मे महिला अधिवक्ता की हत्या के खिलाफ वाराणसी के अधिवक्ताओं ने जताया विरोध, डीएम को सौपा पत्रक

निलोफर बानो वाराणसी: कासगंज मे महिला अधिवक्ता मोहिनी तोमर की हत्या का वाराणसी के अधिवक्ताओ…

7 hours ago

बिल्थरा रोड ब्लाक प्रमुख ने 39 निर्माण कार्यो का किया लोकार्पण

उमेश गुप्ता बिल्थरारोड (बलिया)। ब्लाक प्रमुख आलोक कुमार सिंह ने गणेश चतुर्थी पर्व के मौके…

7 hours ago

हरियाणा भाजपा में जारी है इस्तीफे का दौर, पूर्व मंत्री बच्चन सिंह आर्या ने दिया पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा

माही अंसारी डेस्क: हरियाणा के पूर्व मंत्री बच्चन सिंह आर्य ने शनिवार (7 सितंबर 2024)…

10 hours ago