International

पश्चिम अफ़्रीका में केप वर्दे देश के पास प्रवासियों से भरी नाव पलटी, 60 से अधिक लोगो की हुई मौत

आदिल अहमद

डेस्क: पश्चिम अफ़्रीका में केप वर्दे देश के पास प्रवासियों की एक नाव पलटने से 60 से अधिक लोगों के मारे जाने की आशंका है। इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन फ़ॉर माइग्रेशन (आईओएम) ने कहा कि 38 लोगों को बचाया गया, जिनमें 12 से 16 साल के बच्चे भी शामिल हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि नाव पर लगभग 100 लोग सवार थे, जिनमें अधिकतर सेनेगल और सिएरा लियोन के थे और एक महीने से समुद्र का रास्ता तय कर रहे थे। वही ये हादसा कब हुआ ये अभी स्पष्ट नहीं है।

पुलिस ने समाचार एजेंसी एएफ़पी को बताया कि जहाज को पहली बार सोमवार को देखा गया था। प्रारंभिक रिपोर्टों से पता चला कि नाव डूब गई थी, लेकिन बाद में स्पष्ट हुआ कि नाव बहती हुई पाई गई थी। पुलिस ने कहा कि लकड़ी की नाव को साल द्वीप से लगभग 320 किमी (200 मील) दूर देखा गया, जिसके बाद अधिकारी सतर्क हो गए। सेनेगल के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार देर रात जारी एक बयान में कहा कि नाव 10 जुलाई को 101 यात्रियों के साथ सेनेगल से रवाना हुई थी।

मंत्रालय ने कहा कि वह जीवित बचे लोगों की वापसी के लिए केप वर्दे में अधिकारियों के साथ संपर्क में हैं। केप वर्दे पश्चिम अफ़्रीका के तट से लगभग 600 किलोमीटर दूर स्पेनिश कैनरी द्वीप समूह का समुद्री मार्ग है,जिसे अक्सर यूरोपीय संघ में घुसने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आईओएम की प्रवक्ता सफ़ा मसेहली ने कहा, “माइग्रेशन के लिए सुरक्षित और नियमित रास्तों की बेहद कमी है, जिससे तस्करों को लोगों को इस तरह के जोखिम भरे रास्ते पर भेजने की गुंजाइश मिल जाती है।”

आईओएम के आंकड़ों के मुताबिक, 2022 में कैनरी द्वीप तक पहुंचने की कोशिश में कम से कम 559 लोगों की मौत हो गई, जबकि इस साल के पहले छह महीनों में इसी मार्ग 15 जहाज डूबने की घटनाएं हो चुकी है और इसमें 126 लोग मारे गए या लापता हो गए।

Banarasi

Recent Posts

गाजीपुर गंगा का जल स्तर लगातार बढ़ोतरी सपना सिंह ने दिया राहत सामग्री

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे गंगा नदी मे बाढ के प्रकोप को देखते हुए विकास…

3 hours ago

जिलाधिकारी गाजीपुर ने दर्जनों बाढ़ प्रभावित गांव का किया स्थलीय निरीक्षण और सुनी समस्याएं

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे बाढ की विभिषिका को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट मोड…

3 hours ago