Health

लखीमपुर खीरी में डेंगू व मलेरिया के मरीजों की बढ़ रही संख्या

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी: इस समय पूरे उत्तर प्रदेश में बुखार का कहर जारी है। हर तरफ डेंगू व मलेरिया के मरीज मिल रहे हैं। तो वहीं अगर लखीमपुर खीरी जिले की बात की जाए तो जनपद में भी इस समय डेंगू मलेरिया के मरीजों की तादात बढ़ती जा रही है। इस क्रम में लखीमपुर खीरी में भी डेंगू और मलेरिया के मरीजों की ताय्दात बढती ही जा रही है।

जिला अस्पताल के ओपीडी में बुखार पीड़ित से मरीजों की संख्या बढ़ रही है प्रतिदिन लगभग 1000 से 1500 तक जिला अस्पताल में ओपीडी हो रही है। तो वहीं जिला अस्पताल के अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी बुखार से पीड़ित मरीजों के आने का सिलसिला जारी है। जिले में अगर डेंगू के मरीजों की बात की जाए तो 15 मरीज  डेंगू के व 78 मरीज मलेरिया के स्वास्थ्य विभाग के द्वारा यहां आंकड़ा बताया जा रहा है।

वही बुखार से पीड़ित अभी तक लगभग तीन से चार लोगों की मौत भी हो चुकी है, मगर इस मामले में प्रशासनिक पुष्टि नही हुई है। अगर जिले के मैलानी कस्बे की बात करें तो वहां भी डेंगू और मलेरिया ने अपना कहर बरपाया हुआ है। वही 500 से अधिक बुखार से पीड़ित मरीज़ कस्बे में मौजूद है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि मौतो में डेंगू मलेरिया की पुष्टि नहीं हुई थी।

वहीं अगर ग्रामीण लोगों की बात की जाए तो ग्रामीणों का कहना है कि गांव में इस समय कोई भी छिड़काव नहीं किया जा रहा है। जिससे डेंगू या मलेरिया होने का खतरा बढ़ा हुआ है। इस विषय पर जब मुख्य चिकित्सा अधिकारी संतोष गुप्ता से बात की गई तो उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग लोगों को जागरुक कर रहा है। साथ ही कैंप लगवा कर टेस्टिंग भी कराई जा रही है। अभी तक जिले में 15 मरीज डेंगू के व 78 मरीज मलेरिया के सामने निकल कर आए हैं।

pnn24.in

Recent Posts

कासगंज मे महिला अधिवक्ता की हत्या के खिलाफ वाराणसी के अधिवक्ताओं ने जताया विरोध, डीएम को सौपा पत्रक

निलोफर बानो वाराणसी: कासगंज मे महिला अधिवक्ता मोहिनी तोमर की हत्या का वाराणसी के अधिवक्ताओ…

6 hours ago

बिल्थरा रोड ब्लाक प्रमुख ने 39 निर्माण कार्यो का किया लोकार्पण

उमेश गुप्ता बिल्थरारोड (बलिया)। ब्लाक प्रमुख आलोक कुमार सिंह ने गणेश चतुर्थी पर्व के मौके…

6 hours ago

हरियाणा भाजपा में जारी है इस्तीफे का दौर, पूर्व मंत्री बच्चन सिंह आर्या ने दिया पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा

माही अंसारी डेस्क: हरियाणा के पूर्व मंत्री बच्चन सिंह आर्य ने शनिवार (7 सितंबर 2024)…

9 hours ago