International

मोरक्को में बीती रात आये भूकम्प में मृतकों की संख्या पहुची 820, हज़ारो घायल

आफताब फारुकी

डेस्क: मोरक्को में बीती रात आए शक्तिशाली भूकंप के बाद कम से कम 820 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। मध्य मोरक्को में स्थित देश के चौथे सबसे बड़े शहर मराकेश में 6.8 तीव्रता के भूकंप आया जिसके बाद देश के कई शहरों में लोग सड़कों पर निकल आए। मोरक्को के आंतरिक मंत्रालय ने 820 लोगों के मौत और 600 से अधिक लोगों के घायल होने की पुष्टि की है। मंत्रालय ने बताया है कि घायल लोगों में कई लोगों की हालत गंभीर है।

शुरुआती रिपोर्टों के मुताबिक़ अधिकतर मौतें देश के दूरस्थ पहाड़ी इलाक़ों में हुई हैं जहां पहुंचना मुश्किल होता है। ये भूकंप बीती रात स्थानीय समयानुसार 11 बजकर 11 मिनट पर आया। भूकंप का केंद्र मराकेश से क़रीब 71 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में ऊंचे एटलस पहाड़ों में ज़मीन से 18.5 किलोमीटर नीचे था। भूकंप के 19 मिनट बाद 4.9 तीव्रता का एक झटका और आया।

भूकंप की वजह से मराकेश और दक्षिण के कई इलाक़े में मौतें हुई हैं। गृह मंत्रालय की तरफ़ से जारी बयान में कहा गया है, ‘शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक़ भूकंप की वजह से अल-हाउज़, मराकेश, ऊराज़ाज़ाते, अज़ीलाल, चीचाउआ और टैरोडां प्रांतों में लोगों की जान गई है।‘ भूकंप के बाद अधिकतर लोगों ने बीती रात अपने घरों के बाहर सड़कों और पार्कों में बिताई क्योंकि मोरक्को की सरकार ने भूकंप के बाद आने वाले झटकों से आगाह करते हुए लोगों से अपने घरों में न जाने की अपील की थी।

भूकंप का केंद्र पहाड़ी क्षेत्र में था लेकिन झटके क़रीब साढ़े तीन सौ किलोमीटर दूर राजधानी रबात में भी महसूस किए गये। कासाब्लांका और इज़्ज़ोरिया जैसे शहर भी हिल गए। भूकंप के केंद्र के पास स्थित साधारण मकान गिर गए होंगे और वहां से जानकारियां मिलने में भी वक़्त लग सकता है। मोरक्को के मराकेश जैसे शहरों में बड़ी तादाद में पर्यटक भी आते हैं और पर्यटकों के प्रभावित होने की आशंका भी हैं।

pnn24.in

Share
Published by
pnn24.in

Recent Posts

गाजीपुर गंगा का जल स्तर लगातार बढ़ोतरी सपना सिंह ने दिया राहत सामग्री

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे गंगा नदी मे बाढ के प्रकोप को देखते हुए विकास…

4 hours ago

जिलाधिकारी गाजीपुर ने दर्जनों बाढ़ प्रभावित गांव का किया स्थलीय निरीक्षण और सुनी समस्याएं

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे बाढ की विभिषिका को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट मोड…

4 hours ago